उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
बोरिस जॉनसन
बोरिस जॉनसन|Social Media
देश

ब्रिटेन को बोरिस जॉनसन के रूप में एक नया प्रधानमंत्री मिला 

ब्रेक्सिट ने टेरीज़ा मे को डूबा दिया 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

लंबी लड़ाई और राजनीतिक खींचतान के बीच आज ब्रिटेन ने अपना नया प्रधानमंत्री चुन लिया है। बोरिस जॉनसन ब्रिटेन में टेरीज़ा मे के उत्तराधिकारी होंगे। इस बात की घोषणा आज ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी ने की। पार्टी ने बताया कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवारी के लिए दो नेताओं में चुनाव होना था। जिसमें पहला नाम ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट का था और दूसरा नाम बोरिस जॉनसन का था। प्रधानमंत्री पद के चुनाव में बोरिस जॉनसन ने जेरेमी हंट को मात देते हुए चुनाव में जीत हासिल की। पार्टी ने यह भी बताया की बोरिस जॉनसन बुधवार यानी कल से ही प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालेंगे।

टेरीज़ा मे ने पिछले महीने दिया था इस्तीफा

ब्रिटेन ससंद में ब्रेक्सिट को लेकर यूरोपीय संघ के बीच समझौता नहीं हो पाया था। सांसदों ने ब्रेक्सिट के खिलाफ मतदान किया और यह समझौता संसद में पास नहीं हो सका। जिसके बाद प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने पिछले दिनों अपना इस्तीफा दे दिया था। प्रधानमंत्री पद को लेकर हुए मतदान में बोरिस जॉनसन को 92153 मत मिले, जबकि हंट को 46,656 मत मिले थे।

टेरीज़ा मे ने जीत की बधाई दी

बोरिस जॉनसन की जीत पर ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने उन्हें इस जीत के लिए बधाई दी है। टेरीज़ा ने ट्विटर पर लिखा कि "अब हमलोग मिलकर ब्रेक्ज़िट के लिए काम करेंगे। आपको मेरा पूरा सहयोग मिलेगा।”

टेरीज़ा मे के इस ट्वीट पर बोरिस जॉनसन ने उन्हें धन्यवाद दिया है।

साथ उन्होंने कहा कि "मैं मेरी काबिलियत पर संदेश करने वाले हर उस इंसान को मैं भरोसा दिलाना चाहता हूं कि हम सब मिलकर इस देश को जीवित रखेंगे। ऊर्जावान रखेंगे। हमारी कोशिश एक दिन जरूर सफल होगी और हमलोग ब्रेक्ज़िट को संभव कर के दिखाएंगे"

ट्रंप ने दी बधाई

बोरिस जॉनसन की जीत पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी उन्हें जीत की बधाई दी है। ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधानमंत्री बनने पर बोरिस जॉनसन को बहुत-बहुत बधाई। आप एक महान नेता हैं।