उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
गोवा के हेल्थ मिनिस्टर विश्वजीत राणे
गोवा के हेल्थ मिनिस्टर विश्वजीत राणे|Social Media
देश

गोवा सरकार का फैसला, अब शादी से पहले पास करना होगा ये टेस्ट 

गोवा के हेल्थ मिनिस्टर विश्वजीत राणे ने यह जानकारी दी है 

Uday Bulletin

Uday Bulletin

गोवा सरकार शादी को लेकर एक अजीब नियम लागू करने की तैयारी करने जा रही है। इस नए नियम के तहत गोवा में शादी करने वाले किसी भी जोड़े को शादी से पहले HIV टेस्ट देना होगा। जिसके बाद ही जोड़े को शादी करने की इजाजत मिल सकती है। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने आज इस बात की जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी हम इस फैसले पर बातचीत कर रहे हैं। बहुत जल्द यह योजना सबके सामने होगी।

गोवा सरकार में स्वास्थ्य मिनिस्टर विश्वजीत राणे ने कहा कि ‘राज्य सरकार विवाह के पंजीकरण से पहले HIV टेस्ट अनिवार्य करने पर विचार कर रही है। हलांकी इसमें अभी समय है। इस प्रस्ताव को पारित करने से पहले सभी से विचार लिया जायेगा।   

HIV टेस्ट को अनिवार्य करने की पहल

आपको बता दें कि गोवा में शादी से पहले HIV टेस्ट को अनिवार्य करने का फैसला नया नहीं है। गोवा विधानसभा में पहले भी इस कानून को लाया गया था। साल 2006 में तत्कालीन स्वास्थ्य मिनिस्टर दयांनद नारवेकर ने गोवा विधानसभा में यह प्रस्ताव को पेश किया था, उस समय इस कानून को मंजूरी तो मिल गई थी लेकिन यह कानून पूरी तरह लागू नहीं हो पाया था। और अब तक इसे लागू नहीं किया गया है।

मानसून सत्र में पेश करेंगे प्रस्ताव

गोवा हेल्थ मिनिस्टर विश्वजीत राणे के मीडिया से बात करते हुए कहा कि गोवा सरकार इस कानून को जल्द से जल्द मंजूरी देना चाहती है। और इसके लिए हम सभी प्रयास कर रहे है। सरकार ने अभी कुछ विभागों को इसे भेजा है। जहां इसपर चर्चा की जा रही है। जिसके बाद इस कानून को लागू करने की तरफ कदम उठाया जायेगा। उन्होंने कहा सरकार ने विभागों को निर्देश भी दिया है कि इसपर चर्चा पूरी कर इस मानसून सत्र में कानून बनाया जाये। 15 जुलाई से गोवा विधानसभा का मानसून सूत्र शुरू हो रहा है।