उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Mumbai Rain
Mumbai Rain|Social Media
देश

ठहरी हुई मुंबई में मौत का तांडव जारी अब तक हुई 35 मौतें 

आज का भी दिन संवेदनशील है , चेतावनी हो चुकी है जारी !

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

जिस शहर को कभी किसी ने रुका हुआ न देखा हो ,आजकल वह ठहरी सी नजर आती है। मायानगरी मुंबई में 48 घंटो के अंदर 550 मिमी बारिस रिकार्ड की गई है। जो कि अपने आप मे एक रिकॉर्ड है गौरतलब हो कि अगर 26 जुलाई 2005 के दिन को छोड़कर देखा जाए तो 1974 के बाद यह दूसरी बार है जब 48 घंटे में इतनी ज्यादा मात्रा में बारिस हुई हो।

अकेले मुंबई में बाढ़ 31 लोगों की मौत का कारण बन चुकी है ,वहीं अगर पूरे महाराष्ट्र की गणना की जाए तो ये आंकड़ा 40 के पार भी पहुंच जाता है।

रत्नागिरी तिवरे डैम भी टूट कर बह गया

आपदा में रही सही कसर रत्नागिरी में तिवरे डैम ने पूरी कर दी, इलाके में हुई भीषण बारिस से अचानक डैम का जलस्तर खतरनाक स्तर पर बढ़ जाने और डैम के टूटने से नजदीकी आधा दर्जन गांव में बाढ़ आ गयी। इसी बाढ़ में अभी तक 6 शव बरामद किए जा चुके है जबकि 22-24 लोग अभी तक लापता है।

राहत एवं बचाव कार्य जारी, लेकिन वारिश की वजह से बेहद धीमा

भारतीय नौसेना ने मुंबई महानगर पालिका के अनुरोध के बाद मुंबई में मोर्चा संभाल लिया है। बाढ़ से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्र कुर्ला जैसी जगहों पर कई टीमों को तैनात किया है। भारतीय नौसेना के साथ राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) अग्निशमन बल के साथ साथ स्वयंसेवकों की मदद ली जा रही है।

आपदा अभी टली नहीं, एलर्ट जारी है

मौसम विभाग ने मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। तथा दोपहर 12:30 के आस पास समुद्र में हाई टाइड के आने की जानकारी दी है। लोगों को सतर्क रहने की एडवाइजरी जारी की गई है।