उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
International Yoga Day 2019
International Yoga Day 2019|Social media

International Yoga Day: दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जुटे हजारों लोग 

भारत में हर तरफ ‘योग’ ही ‘योग’ 

आज 21 जून 2019 को पूरी दुनिया पांचवा योग दिवस मना रही है। साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) को मानाने का एलान किया था। हर साल की तरह इस साल भी विश्व योग दिवास बड़े पैमाने पर आयोजित किया जा रहा। विश्व के सभी देश अपनी अपनी तरह से इस उत्सव को मनाने में जुटे हैं। विश्व के हर कोने से योग दिवस की तस्वीरें आ रही है। प्रधानमंत्री मोदी इस साल झारखण्ड की राजधानी रांची में 32 हज़ार लोगों आम लोगों के साथ योग कर रहे हैं।

Last updated

दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जुटे हजारों लोग

देश की राजधानी में शुक्रवार को हजारों लोगों ने पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाया और दिन को यादगार बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। राजपथ में आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित करीब 18 हजार लोगों ने योगाभ्यास किया।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अनुमान के अनुसार, प्रतिभागियों की संख्या 18 हजार से भी अधिक थी। कार्यक्रम में पहली बार प्लास्टिक योगा मैट की जगह खादी के आसन का प्रयोग किया गया।

Last updated

कमलनाथ ने योग न करके संकीर्ण मानसिकता का परिचय दिया : शिवराज

मध्य प्रदेश में योग दिवस पर आयोजित सामूहिक समारोह में मुख्यमंत्री कमलनाथ के हिस्सा न लेने पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तंज कसा और कहा कि कमलनाथ ने संकीर्ण मानसिकता का परिचय दिया है।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "कमलनाथ योग को हिंदुत्व या संकीर्ण न मानें, इसके माध्यम से प्रदेश के बच्चों और राज्य की जनता को स्वस्थ रहने की प्रेरणा दे सकते थे, क्योंकि प्रदेश के मुखिया का काम केवल शासन-प्रशासन का संचालन करना नहीं, दिशा देना भी है। उन्होंने योग नहीं करके संकीर्ण मानसिकता का परिचय दिया।"

Last updated

बिहार में योग दिवस कार्यक्रम में नीतीश नहीं हुए शामिल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को यहां वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों से दूर रहे। हालांकि, भाजपा और उसके राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सहयोगी जदयू, दोनों से उनके उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में हुए मुख्य कार्यक्रम में भाग लिया।

Last updated

मोटू और पतलू ने मोदी के साथ योग किया

पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मशहूर कार्टून पात्रों मोटू और पतलू ने भी योग किया। दोनों प्रभात तारा मैदान के मध्य में थे, जहां मोदी ने एक बड़े पैमाने पर आयोजित योग कार्यक्रम में भाग लिया जिसमें 30,000 लोग शामिल हुए।

झारखंड सरकार ने एक बयान में कहा, "बच्चों को योग की ओर आकर्षित करने के लिए मोटू और पतलू मैदान में मौजूद थे।" योग सत्र लगभग 45 मिनट तक चला।

मोदी के साथ झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुबर दास, आयुष मंत्री श्रीपद नाइक, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र केसरी सहित अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मौजूद थे।

Last updated

आईटीबीपी के जवानों ने कठिन व दुर्गम इलाकों में योग किया

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश के कुछ सबसे कठिन व दुर्गम इलाकों में योग किया। अरुणाचल प्रदेश, जहां सूरज सबसे पहले उगता है, वहां एटीएस लोहितपुर के आईटीबीपी के जवानों ने दिन निकलने के पहले ही योग दिवस के मौके पर योग किया।

  • पुरुष और महिला कर्मियों दोनों ने रोहतांग र्दे के पास 14,000 फीट की ऊंचाई पर बर्फ से ढकी ढलान पर शून्य से 10 डिग्री नीचे तापमान के बीच योग किया।
  • जवानों ने सिक्किम में ओपी दोरजिला के पास 19,000 फीट की ऊंचाई पर शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के बीच योग किया।
  • सैनिकों ने उत्तरी लद्दाख में 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया, जहां तापमान शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।
  • वसुंधरा ग्लेशियर के सामने 13,000 फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी से जुड़े पुरुषों और महिलाओं दोनों ने योग किया।
  • लेफ्ट विंग एक्स्ट्रीमिज्म में तैनात आईटीबीपी के जवानों ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव और कोंडागांव में योग किया।

Last updated

रांची से Live पीएम मोदी

Last updated

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 की थीम

  • 2015: सद्भाव और शांति के लिए योग (Yoga for Harmony and Peace)
  • 2016: युवाओं को कनेक्ट करें (Connect the youth)
  • 2017: स्वास्थ्य के लिए योग (Yoga for Health)
  • 2018: शांति के लिए योग (Yoga for Peace)
  • 2019: पर्यावरण के लिए योग (Yoga for Climate Action)

Last updated

कैसा होगा रांची का योग कार्यक्रम

  • रांची में प्रतिभागियों को ग्राउंड तक लाने के लिए बस की व्यवस्था दी गई है।
  • बसें मध्य रात्रि के बाद 1 बजे से 3 बजे तक चलेंगी ।
  • सभी प्रतिभागियों को सुबह 4 बजे तक ग्राउंड में पहुंचना होगा।
  • योग ग्राउंड पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।
  • कार्यक्रम स्थल पर ग्यारह प्रवेश द्वार बनाए गए हैं।
  • करीब 100 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।
  • पुलिस के अनुसार, कार्यक्रम के लिए 4,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे।

Last updated

योग दिवस कार्यक्रम के लिए रांची पहुंचेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गुरुवार रात रांची पहुंचेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, मोदी गुरुवार रात दस बजे रांची पहुंचेंगे। उनका स्वागत झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवरदास व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू करेंगी। प्रधानमंत्री राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे। वह शुक्रवार सुबह रांची के प्रभात तारा ग्राउंड में कार्यक्रम में भाग लेंगे।

Last updated

विश्व की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे ने किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पहले, नागपुर में योगाभ्यास करती विश्व की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे।

Last updated

राँची में योग करेंगे पीएम मोदी

योग दिवस पर बात करते हुए झारखंड के सीएम रघुबर दास ने कहा कि " पीएम नरेंद्र मोदी कल योग दिवस के लिए रांची आने वाले हैं । समारोह स्थल पर 35,000 से अधिक लोग मौजूद होंगे जहां पीएम योग करेंगे। पीएम चाहते थे कि योग दिवस एक जन आंदोलन की तरह झारखंड और दुनिया भर में जना जाए और कल यह 'जन आंदोलन' में बदल जाएगा।

International Yoga Day: दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जुटे हजारों लोग 

Last updated