उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
उत्तर प्रदेश में दलित युवक की मौत 
उत्तर प्रदेश में दलित युवक की मौत |IANS
देश

भारत-पाकिस्तान मैच के बाद बढ़ा विवाद, रात में व्यक्ति की मौत हो गई 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

रविवार को ICC वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के चौथे मुकाबल में भारत का सामना पाकिस्तान से था। इस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान पर अपनी अजेय बढ़त बनाते हुए 89 रन से जीत हासिल की। पाकिस्तान के खिलाफ भारत की इस जीत का जश्न पूरे देश में मनाया गया। लेकिन टीम इंडिया की यह जीत किसी के लिए मौत का कारण भी गई। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में एक दलित युवक की मौत का कारण भारत-पाकिस्तान के बीच हुआ वर्ल्ड कप मुकाबला था।

क्या है मामला ?

यह घटना उत्तर प्रदेश, प्रतापगढ़ के रामपुर बेला गांव की है। जहां अनुसूचित जाति का विनय प्रकाश रविवार को भारत-पाकिस्तान का वर्ल्ड कप मैच देखने गया था। उसने भारत-पाक मैच देखने के बाद भारत की जीत का नाचकर जश्न भी मनाया था।

लेकिन उसके जश्न मानाने को लेकर दूसरे समुदाय के लोगों के साथ उसकी थोड़ी बहस हुई थी। जिसके बाद वह रात में घर लौट आया। लेकिन जब सोमवार की सुबह लोग उसे देखने पहुंचे तो उसके फूस की झोपड़ी में आग लग चुकी थी और उसी आग की चपेट में आकर विनय प्रकाश की मौत हो गई।

गाँव वालों के अनुसार

सोमवार की सुबह हमने देखा कि गांव के बाहरी इलाके में बने विनय की झोपड़ी जल चुकी थी। शव पूरी तरह से जल चुका था। जिससे उसकी पहचान नहीं हो पा रही थी।

इसी बीच कुछ गांववालों ने यह दावा किया है कि उसकी हत्या की गई है और इसका संबंध रविवार देर रात भारत की जीत का जश्न मनाने को लेकर हुए विवाद से है।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आयोग करेगी कार्यवाई

पुलिस जब छानबीन के लिए पहुंची तो मौके पर मौजूद गाँववालों ने ये जानकारी पुलिस को दी। अब इस घटना पर राज्य अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आयोग ने संज्ञान ली है। वहीं प्रतापगढ़ पुलिस को इस मामले की जांच कर आरोपी को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने का आदेश दिया गया है। राज्य की अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आयोग ने पुलिस से इस कार्यवाई में हुई जांच की रिपोर्ट आयोग में जमा करने का निर्देश भी दिया है।