उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
दिल्ली सरकार  
दिल्ली सरकार  |Google
देश

आम आदमी पार्टी के संस्थापक अरविंद केजरीवाल का राजनीतिक सफर आपने आप में अजूबा है 

चार सालों में दिल्ली को कहां पहुंचा दिया अरविन्द केजरीवाल ने ?

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

दिल्ली विधानसभा चुनाव नजदीक आ चुका है। आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव में अपना खाता तो नहीं खोला था लेकिन विधानसभा चुनाव में जीत पक्की नज़र आ रही है। आम आदमी पार्टी को दिल्ली की सत्ता पर आसीन हुए 4 साल पूरे हो गए हैं। चार साल पहले 2015 में जब पार्टी सत्ता में आई थी तो उन्होंने एक नारा दिया था "एवरीथिंग एज पॉसिबल" (सब कुछ संभव है) इसी नारे के साथ केजरीवाल ने अपना राजनीतिक सफर शुरुआत की और अब इसे आगे बढ़ाते हुए उन्होंने दो दिन पहले मेट्रो में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा की है।

केजरीवाल सरकार की इस योजना को अन्य पार्टियां ने राजनीतिक कदम बताया है। लेकिन आम आदमी पार्टी कहती है हमारी सरकार लोगों के लिए हमेसा से काम करती आई है। ये कुछ नया नहीं है।

अरविंद केजरीवाल ने एक बार एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि आम आदमी पार्टी ने पिछले 3-4 सालों में कांग्रेस और भाजपा शासित राज्यों की तुलना में काफी ज्यादा काम किया है, और हम इसी तरह आगे बढ़ते रहेगें।

इसमें कोई सन्देश नहीं है कि आम आदमी पार्टी ने पिछले 3-4 सालों में दिल्ली का कायापलट किया है। सिग्नेचर ब्रिज का निर्माण हो या बिजली की समस्या आम आदमी पार्टी ने सिमित संसांधनों में दिल्ली की जनता के लिए बेहतर काम किया है। जो बीजेपी या कांग्रेस शासित अन्य राज्यों की तुलना से कहीं अधिक है।

दोबारा क्यों जीत सकती है आम आदमी पार्टी

  • अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों के लिए बिजली दरों में कमी की। अगर कोई परिवार एक महीने में 400 यूनिट बिजली का उपभोग करता है तो उन्हें अपने बिल पर 50% की छूट मिलेगी। लेकिन, कोई परिवार 400 यूनिट से अधिक है तो उन्हें बिल की पूरी राशि का भुगतान करना होगा।
  • दिल्ली में मुफ्त पानी की सुविधा। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री के अनुसार दिल्ली सरकार राज्य के शहरी क्षेत्र में स्थित हर घर में 20,000 लीटर पानी हर महीने मुफ्त उपलब्ध कराएगी।
  • डोर स्टेप डिलीवरी। दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी योजना डोर स्टेप डिलीवरी के अंतर्गत सार्वजनिक सेवा क्षेत्र की 35 सेवाओं का विस्तार किया गया है। जिसमें जन्म या विवाह प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पानी कनेक्शन जैसी सुविधाओं को घर पर पहुंचआया जाएगा।
  • प्रदूषण से बचने के लिए ऑड-ईवन योजना।
  • सरकार ने बिना किसी आय मापदंड के सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा और मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत की।
  • आम आदमी पार्टी ने दिल्ली सरकारी स्कूलों की शिक्षा-व्यवस्था को सुधारने का संकल्प लिया और शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरी के लिए 2017-18 में अपने बजट का लगभग एक चौथाई 11,300 करोड़ रूपये खर्च किया था।
  • पेंशन, विकलांगता पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन और विधवा पेंशन में 1,000 रुपये की बढ़ोतरी की गई।
  • अरविन्द केजरीवाल की सरकार ने दिल्ली के करदाताओं के पैसे का सही इस्तेमाल किया। राज्य का बजट पिछले 4 वर्षों में 30,000 हजार करोड़ रु से बढ़ कर 62,000 हजार करोड़ रूपये हो गया है।

हम भारत जैसे विकासशील देश में रहते हैं। जहां हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में मुसीबतों का अंबार लगा रहता है। हमारी सरकार से हम उम्मीद करते हैं कि वो देश की शिक्षा प्रणाली और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास पर काम करे, ना कि 3000 करोड़ रुपये की प्रतिमा का निर्माण करे। हम ऐसी सरकार चाहते हैं जो देशवासियों के लिए और देश की भलाई के लिए काम करें, न कि करदाताओं का पैसा बर्बाद करने के लिए।