उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
नहीं होगी VVPAT- EVM का मिलान
नहीं होगी VVPAT- EVM का मिलान|Google
देश

चुनाव आयोग ने विपक्ष की मांग को ठुकराया, मतगणना से पहले VVPAT पर्चियों का मिलान नहीं 

EVM को हैक करना संभव नहीं है। 

Uday Bulletin

Uday Bulletin

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम से पहले चुनाव आयोग ने विपक्षी दलों को झटका देते हुए मतगणना से पहले VVPAT और EVM के मिलान की मांग को ख़ारिज कर दिया है। आज सुबह विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से यह मांग की थी।

VVPAT और EVM के मुद्दे पर कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों ने आज सुबह चुनाव आयोग का रुख किया था और मांग की थी कि मतगणना से पहले 20 फीसदी वोटों का मिलान किया जाए।

अगर VVPAT और EVM के 20 फीसदी मिलान को सही पाया गया तो यह साबित हो जाएगा की EVM में कोई गड़बड़ी नहीं की गई है।

चुनाव आयोग ने विपक्षी दल की इस मांग को ख़ारिज करते हुए कहा कि EVM और VVPAT जिस जगह पर रखा गया है वो काफी सुरक्षित है। वहां हम लगातार CCTV के जरिए नज़र बनाए हुए हैं। गड़बड़ी की कोई गुंजाइस नहीं है। EVM से कोई हेरा फेरी नहीं हुई है। EVM को हैक करना संभव नहीं है।

आज की पांच बड़ी खबरें

2- राहुल ने एग्जिट पोल को फर्जी बताया, कार्यकर्ताओं से सतर्क रहने को कहा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी
IANS

मतगणना से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को एग्जिट पोल को फर्जी करार दिया और पार्टी कार्यकर्ताओं से पार्टी में विश्वास बनाए रखने का आग्रह करते हुए सतर्क रहने के लिए कहा।

“अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं। सतर्क और चौकन्ना रहें। डरे नहीं। आप सत्य के लिए लड़ रहे हैं । फर्जी एग्जिट पोल के दुष्प्रचार से निराश न हों। खुद पर और कांग्रेस पार्टी पर विश्वास रखें, आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी।”

राहुल 

अधिकांश एग्जिट पोल के अनुमानों में लोकसभा चुनाव में भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन की सरकार बनने की बात कहे जाने के दो दिन बाद राहुल की यह टिप्पणी सामने आई है।

3- उत्तर प्रदेश के IAS अधिकारी पर लगा पत्नी को प्रताड़ित करने का आरोप

आईपीएस अधिकारी अमित निगम
आईपीएस अधिकारी अमित निगम
Google

उत्तर प्रदेश में एक पुलिस अधिकारी द्वारा पत्नी की पिटाई के मामले की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि युवा आईपीएस अधिकारी अमित निगम ने अपनी पत्नी को बेरहमी से प्रताड़ित किया है।

राज्य पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अधिकारी की पत्नी के चेहरे और शरीर पर चोट के निशान मेडिकल रिपोर्ट में दर्ज किए गए हैं।

17 मई को नम्रता सिंह ने सूजी हुई आंखों और चेहरे के साथ पुलिस से संपर्क किया। नौचंदी पुलिस थाने में मेरठ पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की। 32 वर्षीय पीड़िता ने आरोप लगाया कि दिल्ली में तैनात उनका पति पिछले कुछ सालों से नियमित रूप से उन्हें 'जानवर की तरह पीट रहा है।' उन्होंने पति पर दहेज मांगने का भी आरोप लगाया।

मेरठ जोन के एडीजी पुलिस प्रशांत कुमार ने बताया, "महिला को बेरहमी से पीटा गया था। हमने यहां एक स्थानीय पुलिस थाने में मामला दर्ज किया है और जांच चल रही है।"

जानकार सूत्रों ने बताया, "आरोपी नागालैंड कैडर के अमित निगम वर्तमान में दिल्ली में तैनात हैं और मेरठ के निवासी हैं। प्रथमदृष्टया यह वैवाहिक विवाद का मामला लग रहा है।"

4- LOC के पास प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान दुर्घटना में जवान शहीद

LOC के पास एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान दुर्घटना
LOC के पास एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान दुर्घटना
Twitter

जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान दुर्घटना में एक जवान शहीद हो गया और सात अन्य घायल हो गए।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल लेफ्टिनेंट देवेंद्र आनंद ने कहा, "आज पुंछ में अग्रिम क्षेत्र में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान दुर्घटना में एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया और कुछ अन्य को हल्की चोट लगी।"

गंभीर रूप से घायल जवान को अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

आनंद ने इससे इनकार किया कि विस्फोट एक इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) की वजह से हुआ है।

5- मध्य प्रदेश में अल्पमत की कथित अफवाहों से जूझ रही कांग्रेस का होगा फ्लोर टेस्ट

मध्य प्रदेश - अल्पमत में कांग्रेस
मध्य प्रदेश - अल्पमत में कांग्रेस
Google

मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने एक बार फिर दोहराया है कि विधानसभा सत्र के दौरान जरूरत हुई तो फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा।

भार्गव ने बुधवार को यहां संवाददाताओं से कहा, "विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने के लिए राज्यपाल को पत्र लिखा है। सत्र बुलाना राज्यपाल का विशेषाधिकार है, सत्र बुलाया जाता है। उस दौरान विभिन्न मसलों पर चर्चा होगी और जरूरी हुआ तो फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा।"

भार्गव ने सोमवार को राज्यपाल को पत्र खिला था। पत्र में राज्य की समस्याओं का जिक्र करते हुए चर्चा के लिए विशेष सत्र बुलाने का आग्रह किया था। इसके बाद मंगलवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भार्गव को एक जवाबी पत्र लिखकर साफ किया था कि वह जनहित के मुद्दों पर चर्चा के लिए सदैव तैयार हैं।

ज्ञात हो कि 230 सदस्यीय राज्य विधानसभा में कांग्रेस के 114 और भाजपा के 109 विधायक हैं। कांग्रेस सरकार बसपा, सपा और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से चल रही है।