उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
गुजरात में हुई सबसे अनोखी शादी
गुजरात में हुई सबसे अनोखी शादी|Twitter
देश

गुजरात में हुई सबसे अनोखी शादी, दुल्हन के बग़ैर घोड़ी पर चढ़ा दूल्हा 

गुजराज में हुई ऐसी शादी जो ना कभी किसी ने देखी होगी, ना कभी सुनी होगी। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

शादी का नाम सुनकर अक्सर लोगों के मन में दावत की शहनाइयां बजने लगती हैं। खाना-पीना, नाचना-गाना, बैंड-बाजे, दूल्हा-दुल्हन ये सब मिलकर शादी को ग्रैंड फेस्टिवल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। मान लीजिए, अगर शादी में दूल्हा हो, घोड़ी हो, बाराती हो, बैंड-बाजा हो, रिश्तेदार हो लेकिन दुल्हन ना हो तो शादी कैसी लगेगी ? जी हाँ, गुजरात के चंपालानगर में एक ऐसी ही शादी हुई है। जहां बैंड-बाजा-बारात सब थे बस दुल्हन की कमी थी।

दरअसल, गुजरात के चंपालानगर में रहने वाले 27 वर्षीय अजय बरोट लर्निंग डिसअबिलिटी से पीड़ित हैं। अपने चचेरे भाई की शादी को देखने के बाद अजय की भी शादी करने की इच्छा हुई। अजय ने अपने घर वालों से जिद करते हुए कहा "मुझे भी शादी करनी है। "

गुजरात में हुई सबसे अनोखी शादी
गुजरात में हुई सबसे अनोखी शादी
Twitter ANI

जिसके बाद काफी दिनों तक टाल-मटोल करने बाद अजय के घर वालों को उनकी जिद और खुशी के आगे झुकना पड़ा। पहले तो अजय के लिए लड़की तलाशी गई , जब लड़की नहीं मिली तो अजय के घर वालों ने अजय की बारात निकाली।

अजय के पिता कहते हैं कि "अजय अक्सर उनसे अपनी शादी की बातें करता था। लेकिन उसकी शादी कराना इतना आसान नहीं था। उसके लिए कभी कोई रिश्ता भी नहीं आया। हमने पहले अपने रिश्तेदारों को तैयार किया। उसके बाद शादी की तैयारी शुरू कर दी । हमने अपने सभी रिश्तेदारों को शादी का कार्ड दिया। जिन्हें कार्ड नहीं पहुंचा उन्हें फ़ोन करके बुलाया।”

गुजरात में हुई सबसे अनोखी शादी
गुजरात में हुई सबसे अनोखी शादी
Twitter ANI

अजय की शादी से पहले मेहंदी और संगीत की रस्म रखी गई। जिसमें परिवार वालों के अलावा आस-पास के लोग भी शामिल हुए। शादी के लिए खासतौर से अजय के लिए शेरवानी बनवाई गई। अजय जब घोड़ी पर सवार होकर आगे बढ़ा तो उसके पीछे बारातियों की लंबी फौज थी। अजय को डांस कारना पसंद है। उसने अपना ये शौक भी अपनी शादी में पूरा किया। अजय की शादी में 800 मेहमान आए। परिवार वालों ने उन सभी का स्वागत किया।

अजय के चाचा कहते हैं कि 'अजय को डांस करना बहुत पसंद है। आस-पास में किसी भी रिश्तेदार की शादी उसने कभी मिस नहीं की। फरवरी में जब मेरे बेटे की शादी हुई तभी से अजय भी शादी करना चाहता था। तब मेरे भाई ने सोचा क्यों ना अजय की इस इक्षा को भी पूरा कर दिया जाए। बस दुल्हन नहीं है। "