उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
अंतरिक्ष में भारत का स्थान
अंतरिक्ष में भारत का स्थान|google
देश

ये हैं अंतरिक्ष में सबसे अधिक सैटेलाइट भेजने वाले शक्तिशाली देश, जानें किस स्थान पर है भारत

मौजूदा समय में भारत अंतरिक्ष में तेजी से बढ़त बना रहा है और यही कारण है कि फिल्हाल अंतरिक्ष में सबसे अधिक सैटेलाइट भेजने वाले देशों में भारत का भी नाम टॉप पर है।

Puja Kumari

Puja Kumari

इस आधुनिक दुनिया में जिस तरह धरती पर प्रतिस्पर्धा का खेल चल रहा है ठीक उसी तरह अंतरिक्ष (space) का भी हाल हो गया है। कुछ समय से भारत हर क्षेत्र में आगे बढ़ता नजर आ रहा है, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी भारत उपग्रहों के लॉन्चिंग के मार्केट में एक सशक्त देश के रूप में उभरकर सामने आया है। इसके पीछे एक वजह ये भी है कि भारत के जरिए उपग्रहों को लॉन्च करना दुनिया में सबसे सस्ता और भरोसेमंद है। अगर आपको याद होगा तो भारत का अपना पहला उपग्रह 'आर्यभट्ट' 19 अप्रैल 1975 को भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी 'इसरो' ने लॉन्च किया था। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (ISRO) की स्‍थापना साल 1969 में हुई थी। उस समय किसी ने ये नहीं सोचा था कि आगे चलकर इसरो (ISRO) दुनिया भर में भारत का झंडा बुलंद करेगा।

अंतरिक्ष
अंतरिक्ष
google

सबसे अधिक उपग्रह भेजने वाले देशों में भारत का है विशेष स्थान

वहीं जब बात करें अंतरिक्ष में सबसे अधिक उपग्रह भेजे जाने वाले देशों की तो, अभी हाल में ही इसरो (ISRO) ने अंतरिक्ष में एक साथ 104 उपग्रहों (satellite) को लॉन्च करके अपने नाम नया इतिहास दर्ज करा लिया। क्योंकि इससे पहले कभी भी इतने उपग्रह एकसाथ अंतरिक्ष में नहीं भेजे गए थें। इससे ये भी साफ हो रहा है कि पिछले कुछ वर्षों में भारत ने अंतरिक्ष में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है, दुनिया के 21 देशों के 79 सैटेलाइट को भारत ने अंतरिक्ष (space) में प्रक्षेपित किया है, जिसमें गूगल और एयरबस जैसी बड़ी कंपनियों के सैटेलाइट भी शामिल रहे हैं और यही वजह है कि आज अंतरिक्ष में सबसे अधिक उपग्रह भेजने वाले देशों में भारत सातवें स्थान पर है।

माना जा रहा है कि 'इसरो' दिसंबर, साल 2021 में अंतरिक्ष में अपना पहला मानव मिशन भेजेगा। विश्व आर्थिक मंच की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि अंतरिक्ष में फिल्हाल लगभग 2 हजार से भी अधिक उपग्रह पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे हैं। इसलिए हम बताने जा रहे हैं कि किस देश ने कुल कितने उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे हैं और इनमे भारत के कितने उपग्रह शामिल हैं। इन आंकड़ो के अनुसार आप देखेंगे कि भारत शीर्ष देशों में सातवें स्थान पर है।

UCS Satellite Database
UCS Satellite Database
world economic forum

1. अमेरिका: अमेरीका अंतरिक्ष में अब तक अपने कुल 830 उपग्रह भेज चुका है।

2. चीन: चीन भी अपनी कोशिशें लगातार कर रहा है जिस दौरान उसने अभी तक 280 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे हैं।

3. रूस: अगर बात करते हैं रूस की तो अमेरीका के बाद शक्तिशाली देशों इसका नंबर आता है, इसने अंतरिक्ष में अपने करीब 147 उपग्रह भेजे हैं।

4. मल्टीनेशनल : कुछ मल्टीनेशल कंपनियों की तरफ से भी अंतरिक्ष में कुल 145 उपग्रह भेजे गए हैं।

5. जापान: तकनीकी क्षेत्र में काफी ज्यादा उन्नति कर चुके जापान ने भी अबतक अपने 75 उपग्रह भेज चुके हैं।

6. ब्रिटेन: अन्य सभी देशों के साथ ब्रिटेन की भी अपनी एक अलग छवि है और इसने भी कुल 54 उपग्रह अंतरिक्ष में भेज चुका है।

7. भारत: इन तमाम उपलब्धियों के बाद भारत ने भी टॉप 10 देशों में अपना नाम दर्ज करा लिया और अभी तक इसने कुल 54 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे हैं।

8. कनाडा: अंतरिक्ष में उपग्रह भेजने वाले देशों में कनाडा भी प्रयत्नशील है और इसने अभी तक अपने 37 उपग्रह भेज चुके हैं।

इसके अलावा लक्जमबर्ग ने 33, जर्मनी ने 29, स्पेन ने 17, अर्जेनटीना ने 14 उपग्रह व बाकी के अन्य देशों ने भी 242 उपग्रह अंतरिक्ष में स्थापित कर रखे हैं।