उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
MEERUT TRAFFIC PROBLEM
MEERUT TRAFFIC PROBLEM|GOOGLE IMAGE 
देश

मेरठ: ट्रैफिक समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए है !

मेरठ में सड़कों पर ट्रैफिक का भार कम करने के लिए प्रयास शुरू

Anuj Kumar

Anuj Kumar

मेरठ में ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है। यहां आये दिन ट्रैफिक की वजह से लोगों को बड़ी परेशानी होती है। ट्रैफिक की वजह से लोगों को कभी कभी जाम में घंटों इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अब प्रशासन ने लोगों को ट्रैफिक से छूटकारा दिलाने के लिए अर्बन मास ट्रांजिट कंपनी यानी यूएमटीसी को मेरठ बुलाया है।

दरअसल, ये कंपनी इससे पहले अमृतसर और प्रयागराज में ट्रैफिक व्यवस्था को स्मूथ करने में कामयाब रही है। यूएमटीसी ने मेरठ में तीन दिनों का सर्वे शुरू कर दिया है। इस सर्वे के आधार पर कंपनी रिपोर्ट सौंपेगी। जिसके बाद अगले हफ्ते पुलिस प्रशासन की संयुक्त बैठक में इस समस्या के समाधान के लिए कई अहम निर्णय लिए जाएंगे।

Meerut discussion about traffic 
Meerut discussion about traffic 
GOOGLE IMAGE

बुधवार को मेरठ के ट्रांसपोर्ट कंपनी के हेड मनीष भूटानी अपनी टीम के साथ मेरठ ट्रैफिक एसपी संजीव कुमार वाजपेयी से मिलने पहुंचे। दोनों के बीच मेरठ ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर लंबी चर्चा हुई। ट्रासपोर्ट इंजीनियर मनीष भूटानी ने बताया कि हमारी टीम पहले शहर का सर्वे करेंगी। रिपोर्ट के हिसाब से आगे की प्लानिंग की जाएंगी।

बता दें कि यूएमटीसी को मेरठ बुलाने का आइडिया मेरठ एसएसपी नितिन तिवारी का है. दरअसल, जब नितिन की पोस्टिंग प्रयागराज में थी। उस वक्त प्रयागराज में ट्रैफिक एक बड़ी समस्या थी। नितिन ने यूएमटीसी की मदद से प्रयागराज में ट्रैफिक की समस्या को खत्म किया। जहां पहले प्रयागराज में 49 चौराहे थे, बाद में 24 नए बनाए गए। सड़कों का चौड़ीकरण किया गया। नए रिंग रोड बनाए गए। जिसकी मदद से प्रयागराज में ट्रैफिक की समस्या बेहद स्मूथ हो गई।

मेरठ ट्रैफिक की समस्या

मेरठ में रिग रोड नहीं है जिस वजह से लोगों को बड़ी परेशानी होती है। रिग रोड शहर से बाहर बनने से बड़े बड़े ट्रकों को शहर में प्रवेश करने की जरूरत न पड़े और शहर में ट्रैफिक न बढ़े।

शहर के अंदर रोडवेज बस अड्डे है

मेरठ के जुर्रानपुर फाटक पर ओवर ब्रिज न होने की वजह अक्सर इलाके में ट्रैफिक की समस्या होती है

क्या है यूएमटीसी

यूएमटीसी यानी अर्बन मास ट्राजिट कंपनी का काम शहर के बढ़ते ट्रैफिक समस्याओं को बेहतर तरीके से हैंडल करना, साथ ही रिसर्च और प्लानिंग कर शहर में ट्रैफिक की समस्या को स्मूथ करना। यूएमटीसी ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर कई प्रोजेक्ट में अहम योगदान दिया है। जिसमें आंध्र प्रदेश और पंजाब जैसे राज्य शामिल है।