Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
ज्योति आमगे ने डाला अपना वोट
ज्योति आमगे ने डाला अपना वोट|Twitter
देश

दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला ज्योति आमगे ने डाला अपना वोट

दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला ज्योति आमगे ने वोट डाल कर लोगों को दिया संदेश। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

2019 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं। सिलेब्रिटी सहित आम लोग वोट देने के लिए पहुंच रहे हैं। नागपुर में गिनीज वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड धारक दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला ज्योति आमगे ने भी आज एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है।

अपना वोट डालने के बाद नागपुर में पोलिंग बूथ के बाहर ज्योति आमगे को रिपोर्ट्स ने घेर लिए और उनसे बात की। मतदान के बाद स्याही लगी उंगली दिखाते हुए ज्योति ने मीडिया से कहा, "मैं सभी लोगों से वोट डालने का आग्रह करती हूं। कृपया पहले वोट डालें फिर अपने अन्य काम करें।" ज्योति अमगे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवा चुकीं हैं। ज्योति आमगे की छोटी काया ही अब इनकी पहचान है। ज्योति की लंबाई महज 63 सेंटीमीटर है। यानी करीब 24.7 इंच। उनके कम कद की वजह एक हार्मोनल गड़बड़ी है , जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में एकॉनड्रॉपलेसिया कहते हैं। वोट डालने गईं ज्योति को लोग अचरज भरी निगाह से देख रहे थे।

ज्योति आमगे
ज्योति आमगे
Twitter

लाल और चेक स्लीवलेस ड्रेस पहनीं दो फीट एक इंच की लंबाई वालीं ज्योति अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए धैर्य के साथ कतार में खड़ी हुईं। एक सेलेब कुक व उद्यमी ज्योति आमगे 'बिग बॉस-6', में नजर आ चुकी हैं और अमेरिकी व इटेलियन टीवी सीरीज में अभिनय कर चुकी हैं। ज्योति अमेरिकन हॉरर स्टोरी 'फ्री शो', 'लेग जिंडो' जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं। ज्योति को हॉलीवुड फिल्में देखना पसंद है। लेकिन वो सलमान खान की फैन है।

ज्योति पर साल 2009 में 'बॉडी शॉक, टू फीट टॉल टीन' नाम की एक डॉक्युमेंट्री भी बनी है। लोनावाला (पुणे) के सिलेब्रिटी वैक्स म्यूजियम में उनका अपना स्टैच्यू भी लगा है।

आपको बता दें कि, ज्योति नागपुर महाराष्ट्र की रहने वाली है। नागपुर में केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी और कांग्रेस के नाना पटोले के बीच मुकाबला है। पटोले 2017 में भाजपा छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। नितिन गडकरी, मोहन भागवत सहित कई नेताओं और अभिनेताओं ने आज अपने मतदान का प्रयोग किया है।