उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
PM Narendra Modi at National Youth Parliament Festival Awards
PM Narendra Modi at National Youth Parliament Festival Awards|Twitter
देश

PM Modi at National Youth Parliament: उसे गुमाँ है कि मेरी उड़ान कुछ कम है, मुझे यक़ीं है कि ये आसमां कुछ कम है

PM Narendra Modi at National Youth Parliament Festival Awards 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल 2019 में शामिल हुए। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल 2019 में शामिल हुए। यह सम्मलेन विज्ञान भवन में आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आज मेरे सामने न्यू इंडिया की नई तस्वीर है, साथियों मैं आप जैसे ऊर्जावान लोगों से जब भी मिलता हूं, तो मेरे भीतर भी जोश भर जाता है। आप बीते दो दिन से देश और समाज से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं। चर्चा और संवाद की यह प्रक्रिया, देश के जनतंत्र को सशक्त करती है। युवा संसद सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा हमें नए विचारों को लाने की जरूरत है, वैसे विचार जो समाज और देश को जोड़ता हो।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज आप लोग यहां मेरे सामने आए हैं। जो लोग सिलेबस में बंधे होते हैं, वे लोग यहां नहीं आते हैं। यहां अगर आप लोग आए हैं तो इसका मतलब है कि आप सिलेबस के बाहर भी देखते और पढ़ते हैं। क्योंकि परोसा हुआ माल गड़बड़ होता है। मुझे यकीन है कि आप परोसे हुए माल के अलावा भी देखते हैं और सही को चुनते है, उम्मीद है आप युवा परोसी हुई चीज नहीं ग्रहण करते होंगे। बिनोवा भावे कहते थे कि अ-सरकारी चीजें असरकारी होती हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, अगर बीते युग में देखा जाये तो महात्मा गांधी से बड़ा कोई कम्यूनिकेटर नहीं था। उनके कपडे भी साधारण थे और न ही उनकी पर्सनालिटी में कोई जादू था। लेकिन उन्होंने दुनिया को ज्ञान दिया। आज पूरी दुनिया उन्हें गुरु मानती है। हमारे मुंह से निकला हुआ शब्द सही जगह पर तीर की तरह जाना चाहिए। हमारी वाणी Impressive हो या न हो, लेकिन Inspiring जरूर होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा, मैं लंबी प्लानिंग में विश्वास करता हूं, मेरा टोकनिज्म में विश्वास नहीं है। एक लंबी सोच के साथ एक के बाद एक इंटरलिंग व्यवस्थाएं विकसित करना ये मेरी कार्यशैली का हिस्सा है। सब चीजें पहले नहीं बताता हूं, धीरे-धीरे खोलता हूं। नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल 2019 में प्रधानमंत्री ने कहा कि, अगर हमारे देश और समाज में ऐसी युवा पीढ़ी तैयार होती है जो समाज के मुद्दों पर सही तरीके से सोचकर समाज को अपनी बात बताते हैं तो समाज का मन बनाने में बहुत बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि युवाओं को पता होना चाहिए संसद में क्या चल रहा है। 16वीं लोकसभा में एवरेज प्रोडक्टिविटी 85 प्रतिशत रही। करीब 205 बिल पास हुए। 15वीं लोकसभा की तुलना में 16वीं लोकसभा ने 20 प्रतिशत ज्यादा काम किया। लेकिन मैं इससे संतुष्ट नहीं हूं। अगर मोदी है तो ये 200 प्रतिशत होना चाहिए। लोग कहते हैं कि आजकल का युवा सवाल बहुत पूछता है, उसमें धैर्य नहीं है, उसे हर चीज में नयापन चाहिए। लोग कुछ भी कहें लेकिन मैं मानता हूं कि युवा है तो ये सब जरूरी है। ये युवा के लक्षण हैं। वर्ना उम्र बड़ी हो और दिमाग न चलता हो, ऐसे लोग देखे हैं हमने।

पीएम मोदी ने कहा कि अगर हमारे देश और समाज में ऐसी युवा पीढ़ी तैयार होती है जो समाज के मुद्दों पर सही तरीके से सोचकर समाज को अपनी बात बताते हैं तो समाज का मन बनाने में बहुत बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं। आज का युवा मल्टी-टास्किंग के लिए पहले से तैयार है, इसलिए कई काम एक साथ करता है। वो एम्बिशन से भरा है, क्योंकि वो तेजी से आगे बढ़ना चाहता है, यही तो न्यू इंडिया का आधार है। हमारी सरकार युवाओं में आत्मविश्वास जगाने के पूरे प्रयास कर रही है।