udaybulletin
www.udaybulletin.com
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को  ‘‘सियोल शांति पुरस्कार’’ प्रदान किया गया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘‘सियोल शांति पुरस्कार’’ प्रदान किया गयाTwitter-BJP
देश

Seoul Peace Prize:1000 लोगों को पछाड़ कर PM Modi ने जीता शांति पुरस्कार, अब करेंगे दान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वैश्विक आर्थिक वृद्धि को गति प्रदान करने तथा अंतरराष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए 2018 का प्रतिष्ठित ‘‘सियोल शांति पुरस्कार’’ प्रदान किया गया ।

सियोल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने यह पुरस्कार भारत के लोगों को समर्पित किया और इसकी धनराशि को नमामि गंगे फंड में दान कर दिया। पुरस्कार ग्रहण करने के बाद अभार व्यक्त करते हुए मोदी ने कहा, "मेरा मानना है कि यह पुरस्कार मेरा नहीं, बल्कि भारत के लोगों का है। यह 1.3 अरब भारतीयों की शक्ति व कौशल से पांच सालों से कम समय में हासिल की गई भारत की सफलता का है व उनकी तरफ से मैं इसे विनम्रता से स्वीकार करता हूं और आभार व्यक्त करता हूं।"

‘मोदीनॉमिक्स’ को मिला श्रेय

मोदी को यह पुरस्कार देते वक्त पुरस्कार समिति ने अपने संभाषण में भारतीय तथा वैश्विक अर्थ व्यवस्थाओं में वृद्धि में उनके योगदान को स्वीकार किया। अमीर और गरीब के बीच की सामाजिक तथा आर्थिक खाई को कम करने के लिए ‘मोदीनॉमिक्स’ को श्रेय दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘‘सियोल शांति पुरस्कार’’ प्रदान किया गया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘‘सियोल शांति पुरस्कार’’ प्रदान किया गया
Twitter

क्या कहा प्रधानमंत्री मोदी ने

उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार उस दर्शन को मान्यता है, जिसने विश्व को वसुधैव कुटम्बम का संदेश दिया। उन्होंने कहा, "यह उस संस्कृति के लिए है, जिसने युद्ध के मैदान में भी शांति का संदेश दिया। महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण ने युद्ध के दौरान भगवद गीता का उपदेश दिया।" प्रधानमंत्री ने कहा, "सियोल शांति पुरस्कार उस भूमि के लिए है जो हर जगह आकाश, अंतरिक्ष, सभी ग्रहों, प्रकृति में शांति की कामना करती है।" उन्होंने कहा, "यह पुरस्कार उन लोगों के लिए है, जिन्होंने व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं से ऊपर समाज को रखा है। और मैं सम्मानित महसूस करता हूं कि यह मुझे इस साल मिला है, जब हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाएंगे।"

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘‘सियोल शांति पुरस्कार’’ प्रदान किया गया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘‘सियोल शांति पुरस्कार’’ प्रदान किया गया
Twitter

इन राजनेताओं को भी मिला है सियोल शांति पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अतिरिक्त यह पुरस्कार (2018) डेनिस मुक्वेगे (2016) ,एन्जेला मार्केल (2014), बान की मून (2012), जोस एंटोनियो अब्रू (2010), अब्दुल सत्तार इदी (2008) , मुहम्मद यूनुस (2006), व्लाकव हवेल (2004), ऑक्सफैम (2002), सदको ओगाटा (2000 ), कोफी अन्नान (1998), मेडेकिन्स सेन्स फ्रंटिएरेस (1996), जॉर्ज शुल्त्स (1996) और जुआन एंटोनियो समरंच (1992) को भी मिला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुरस्कृत करने की वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मोदी ने सियोल शांति पुरस्कार से पुरस्कृत करने की वजह, विश्व शांति और आर्थिक विकास में उनके द्वारा दिया योगदान है। साथ ही समिति ने अन्य देशों के साथ सक्रिय नीति के जरिए क्षेत्रीय तथा वैश्विक शंति के क्षेत्र में उनके योगदान को भी श्रेय दिया। यह सम्मान पाने वाले मोदी 14वें व्यक्ति हैं। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल जैसी जानी मानी हस्तियां तथा संगठन यह पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं।