Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
BJP President Amit Shah reactions on Interim Budget 2019
BJP President Amit Shah reactions on Interim Budget 2019|BJP-Twitter
देश

Interim Budget 2019: अमित शाह बोले- प्रधानमंत्री जी से देश को जो अपेक्षाएं थीं, यह बजट उन सभी अपेक्षाओं को पूरा करने वाला है

Political reactions on Interim Budget 2019: मोदी सरकार द्वारा अतंरिम बजट पेश किये जाने के बाद नेताओं के बीच प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

Summary

Political reactions on Interim Budget 2019: मोदी सरकार द्वारा अतंरिम बजट पेश किये जाने के बाद नेताओं के बीच प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है। BJP अध्यक्ष अमित शाह ने इस बजट को न्यू इंडिया का सपना बताया है। उन्होंने कहा किसान, मजदूर और मध्यम वर्ग को प्रधानमंत्री जी से जो अपेक्षाएं थीं, यह बजट उन सभी अपेक्षाओं को पूरा करने वाला है। उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट पेश होने के बाद कहा कि इस बजट में किसान, मध्यम वर्ग, गरीब, महिलाओं समेत हर वर्ग का ख्याल रखा गया है।

मोदी सरकार ने आज संसद में बजट पेश किया है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार ने इस बजट में कई बड़े ऐलान किये है। इसी बीच बजट को लेकर नेताओं ने अपनी प्रतिकिर्या देनी शुरू कर दी है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि किसान, मजदूर और मध्यम वर्ग को प्रधानमंत्री जी से जो अपेक्षाएं थीं, यह बजट उन सभी अपेक्षाओं को पूरा करने वाला है। कामधेनु संवर्धन आयोग बनाकर प्रधानमंत्री जी ने गौ संवर्धन की दिशा में बहुत बड़ा कदम उठाया है। गायों की नस्ल को सुरक्षित करना, गौशालाओं का निर्माण करना और अनेक गौ संवर्धन के उद्देश्यों को पूरा करने में ये सहायता करेगा।

अमित शाह ने कहा रोजगार का सृजन करने वाला बजट है

अमित शाह ने कहा कि,आजादी के बाद पहली बार रक्षा क्षेत्र के लिए सबसे ज्यादा बजट दिया गया है। इससे रक्षा क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री जी का कमिटमेंट प्रदर्शित होता है। ये बजट सर्वांगीण बजट है। ये विकास को बढ़ावा देने वाला बजट है। रोजगार का सृजन करने वाला बजट है। 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपए सालान दिया जाएगा। ये कदम किसानों की आय को दो गुना करने में महत्वपूर्ण होगा।

जेटली ने बताया गरीब समर्थक

अमेरिका में इलाज कर रहे केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने भी ट्वीट कर बजट पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इस बजट को अर्थव्यवस्था की चुनौतियों से लड़ने वाला बजट बताया और इसके लिए प्रभारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। जेटली ने कहा कि यह बजट विकास उन्मुख, किसान समर्थक, गरीब समर्थक और मध्य वर्ग के लिए असरदार साबित होगा।

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने बजट पर तंज कसते हुए कहा कि यह बजट वोट के बदले लाया गया जनोपयोगी बजट नहीं है। बल्कि यह बजट वोट पाने के लिए लाया गया बजट है। पूर्व वित्त मंत्री ने पियूष गोयल पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार की घोषणा को दोहराने और बजट भाषण में शामिल करने के लिए आपका धन्यवाद।

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि यह पूरी कवायद फुस्स पटाखे की तरह साबित हो चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मध्य वर्ग के लिए इनकम टैक्स की सीमा को बढ़ाया है जो एक अच्छी बात है। लेकिन दूसरी ओर किसानों को 500 रुपये प्रति माह देने का ऐलान किया गया है जो बेअसर रहेगा, क्योंकि इससे वह गौरवपूर्ण जीवन तक नहीं जी सकते।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट पेश होने के बाद कहा कि इस बजट में किसान, मध्यम वर्ग, गरीब, महिलाओं समेत हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। उन्होंने कहा कि यह बजट न्यू इंडिया का सपना पूरा करने में मदद करेगा।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बजट पर बीजेपी को घेरते हुआ कहा कि एक साल के बजट में दस साल आगे की झूठी बात है। बहुसंख्यक भूमिहीन किसानों व श्रमिकों के लिए इसमें कुछ भी राहत नहीं है। पाँच सालों की प्रताड़ना और पीड़ा के बाद देश के किसान, व्यापारी-कारोबारी, बेरोज़गार युवा अब भाजपा से मुक्ति चाहते हैं, दिखावटी ऐलान नहीं। भाजपा सरकार ने पिछले 5 सालों में 5-5 किलो करके खाद की बोरियों से जो निकाला है, अब उसी को वो 6 हज़ार रुपया बनाकर साल भर में वापस करना चाहती है। भाजपा ने ‘दाम बढ़ाकर व वज़न घटाकर’ दोहरी मार मारी है।अगले चुनाव में किसान ‘बोरी की चोरी करने वाली भाजपा’ का बोरिया-बिस्तर ही बाँध देंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे मोदी सरकार का अंतिम जुमला बताते हुआ कहा कि, यह अंतरिम बजट भी पूरी तरह से दिल्ली को निराश करता है। केंद्रीय करों में हमारा हिस्सा 325 करोड़ रुपये का है और स्थानीय निकायों के लिए कुछ भी निर्धारित नहीं है। दिल्ली आर्थिक रूप से अपने दम पर संघर्ष जारी रखेगा ।

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने शुक्रवार को मोदी सरकार को देश की आर्थिक विकास दर को बढ़ाने वाला बजट पेश करने के लिए बधाई दी। पर्रिकर ने ट्वीट कर कहा, "नए भारत का बजट एक संतुलित बजट है, जो हर वर्ग का उत्थान करेगा और देश की आर्थिक विकास दर को बढ़ावा देगा, जिससे किसानों, गरीबों, मध्य वर्ग और युवाओं सभी को लाभ होगा।"

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने शुक्रवार को लोकसभा में पेश केंद्रीय बजट को लोगों को गुमराह करने वाला जुमला करार दिया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री कुशवाहा ने आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बजट पूर्णत: युवा विरोधी एवं किसानों को गुमराह करने वाला चुनावी भाषण है।