Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
 सिंगर राहत फतेह अली खान
सिंगर राहत फतेह अली खान
देश

स्मगलिंग के आरोप में फंसे राहत फतेह अली खान, सलमान खान के लिए गा चुके हैं गाना 

सिंगर राहत फतेह अली खान पर भारत में विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग का आरोप लगा है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भारत और पाकिस्तान के लोगों को अपनी बेमिसाल गायकी से दीवाना बनाने वाले जाने-माने सूफी गायक राहत फतेह अली खान एक बड़ी मुसीबत में फंस गए हैं। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नोटिस भेजा है। उन्हें ये नोटिस FEMA (Foreign Exchange Management Act) के उल्लंघन मामले में मिला है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक, सिंगर राहत फतेह अली खान पर भारत में विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग का आरोप लगा है। ईडी ने सिंगर से इस मामले में जवाब मांगा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राहत फतेह अली खान ने अवैध तरीके से 3,40,000 यूएस डॉलर कमाए। इस रकम में से उन्होंने 2,25,000 डॉलर की स्मगलिंग की। कहा जा रहा है अगर जांच एजेंसी सिंगर के जवाब से संतुष्ट नहीं हुई तो उन्हें स्मगलिंग किए गए अमाउंट पर 300% जुर्माना देना होगा। अगर वे जुर्माना नहीं देते तो उन्हें लुकआउट नोटिस दिया जाएगा। साथ ही भारत में उनके शोज पर बैन भी लग सकता है।

2011 में भी पकड़े गए थे राहत

इससे पहले 2011 में सिंगर को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सवा लाख डॉलर के साथ पकड़ा गया था। अधिकारियों के अनुसार उन्होने इमीग्रेशन जांच के दौरान विदेशी मुद्रा के बारे में जानकारी नहीं दी थी। राहत और उनके मैनेजर मारुफ़ पर विदेशी मुद्रा विनिमय अधिनियम (फ़ेमा) और कस्टम कानून के तहत मामला चलाया गया था। जाँच के बाद राहत फतेह अली खान और उनके मैनेजर मारुफ़ अली पर 15-15 लाख रुपए का जु्र्माना भी लगाया गया। उस समय राहत इन पैसों से जुड़े कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाए थे। सिंगर के साथ मौजूद उनके मैनेजर और प्रबंधक को भी पुलिस ने हिरासत में लिया था।

कई फिल्मों में गाना गा चुके हैं राहत

राहत फतेह अली खान बॉलीवुड की कई फिल्मों में गाना गा चुके हैं। उनके सूफियाना अंदाज में गाए रोमांटिक सॉन्ग को काफी पसंद किया जाता है। भारत में पाकिस्तानी कलाकारों पर बैन लगने के बावजूद राहत फतेह अली खान को बॉलीवुड में गाना गाने का मौका दिया जा रहा है। सिंगर ने सलमान खान की कई फिल्मों के गानों को आवाज दी है।

राहत का निजी जीवन

राहत फ़तह अली खान का जन्म पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त के फैसलाबाद शहर में सन १९७४ में हुआ था। उनके परिवार में कव्वाली गाने की परंपरा पीढी-दर-पीढी चली आ रही है। राहत के पूरे घर में ही संगीत का माहौल था। उनके वालिद फर्रुख फतेह अली खान साहेब को भी संगीत का शौक था। राहत ने संगीत की शिक्षा अपने तायाजी नुसरत फतेह अली खान से प्राप्त की। राहत ने अपना पहला स्टेज शो ७ वर्ष की उम्र में किया था।