Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले करीब 1,900 उपहारों की नीलामी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले करीब 1,900 उपहारों की नीलामी|Google
देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले करीब 1,900 उपहारों की नीलामी करने जा रही है सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले करीब 1,900 उपहारों को सरकार नीलाम करने जा रही है और इससे प्राप्त होने वाले धन का उपयोग गंगा नदी की सफाई परियोजना के लिए किया जाएगा।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: Ganga sanitation campaign: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब कभी देश के विभिन्न हिस्सों या फिर विदेश का दौरा जाया करते हैं तो उन्हें वहा से कई बहुमूल्य उपहार मिलते हैं। प्रधानमंत्री मोदी को देश -विदेश से मिले इन उपहारों की नीलामी की तैयारी की जा रही है और उससे मिले पैसों को प्रधानमंत्री की तरफ से गंगा सफाई अभियान (Ganga sanitation campaign) के लिए भेंट किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को मिले करीब 1,900 उपहारों को सरकार नीलाम करने जा रही है और इससे प्राप्त होने वाले धन का उपयोग गंगा नदी की सफाई परियोजना (Ganga sanitation campaign) के लिए किया जाएगा। सरकार की तरफ से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है।

रूस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी 
रूस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी 
Google

जिन वस्तुओं की नीलामी की जाएगी उनमें विभिन्न देशों से मिली पेंटिंग, मूर्तिया, शॉल, पगड़ी, जैकेट और पारपंरिक वाद्य यंत्र शामिल हैं। बयान के मुताबिक नयी दिल्ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में 27 और 28 जनवरी को दोपहर 12 बजे से इन वस्तुओं की भौतिक नीलामी होगी। इसके बाद बची वस्तुओं की 29 - 30 जनवरी को ई - नीलामी होगी। इन वस्तुओं को संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाले नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रदर्शनी के लिए फिलहाल रखा गया है।

चीन दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी 
चीन दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी 
Google

बीते दिनों खबर आई थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी विदेश यात्राओं के दौरान 12.57 लाख रुपये मूल्य के उपहार मिले हैं। इनमें फाउंटेन पेन, टी सेट, चीनी मिट्टी के बर्तन, मंदिर और विष्णु, लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा, पेंटिंग, कालीन और पुस्तकें आदि शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसा पहली बार नहीं किया है। इससे पहले जब प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे तो उन्होंने देश-विदेश से मिले उपहारों को कन्या शिक्षा के लिए दान दी दिया था। उस वक़्त गुजरात के मुख्यमंत्री रहे प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने सरकारी खजाने को लगभग 26.54-लाख रूपये का लाभ पहुंचाया था और 3,064 वस्तुएं का दान किया था।