Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
TRAI ने बदले नियम
TRAI ने बदले नियम|Google
देश

फ्री टू एयर चैनल्स के लिए भी देने होंगे पैसे, नया नियम 1 फरवरी से लागू

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉलिटी ऑफ इंडिया (TRAI) केबल टीवी की दुनिया में नया नियम लागू कर रही है जो 1 फरवरी से शुरू होगा।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

TRAI के नए नियमों को लागू करने के बाद बहुत जल्द ही DTH यूज करने का अनुभव बदलने वाला है। दरअसल टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉलिटी ऑफ इंडिया (TRAI) केबल टीवी की दुनिया में नया नियम लागू कर रही है जो 1 फरवरी से शुरू होगा। बता दें ब्रॉडकास्टर्स का यह नया नियम को 29 दिसंबर से ही लागू किया जाना था, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया।

TRAI ने देश के सभी D2H और केबल ऑपरेटर्स को नये नियमों का पालन करने का आदेश दिया है। जिसके तहत दर्शक सिर्फ उन्ही चैनलों की सेवाओं का भुगतान करगें जिन्हें वे देखते हैं। इससे पहले तक दर्शकों को उन चैनलों का भी भुगतान करना होता था जिन्हें वे नहीं देखते थे। TRAI के इस नियम के बाद TV सब्सक्रिप्शन के तरीके बदल जाएंगे।

फ्री टू एयर चैनल्स के लिए भी देने होंगे पैसे

TRAI के इस नए नियम के बाद दर्शकों को फ्री टू एयर चैनल्स देखने के लिए भी पैसे देने होंगे। इसके अलावा आपको उन चैनल्स को भी देखने के लिए पैसे देने होंगे जो पेड चैनल्स की गिनती में आते हैं। यानी कुल मिलकर आपकी जेब पर असर पड़ने वाला है। लेकिन ये आपके हिसाब से चैनल्स कस्टमाइज्ड कर सकते हैं।

100 चैनल्स ही देख सकते है

TRAI के नए नियमों के तहत दर्शक पर चैनल्स थोपा नहीं जाएगा। लेकिन आपको फ्री टू एयर के 100 चैनल्स यानि प्रसार भारती के करीब 30 चैनल्स को देखने के लिए भी 130 रूपये का भुगतान करना होगा। हालांकि इसके बाद अगर आप किसी अन्य पेड चैनल्स को देखना चाहते हैं तो आपको अलग से पैसे देने होंगे।

TRAI के नए नियम के मुताबिक दर्शक के पास सिर्फ 100 पेड चैनल्स (Standard Definition) चुनने की आजादी होगी। जिसमें आप चाहें तो फ्री चैनल रखें या फिर पेड चैनल। पेड चैनल के लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे, जबकि फ्री चैनल्स के लिए 130 रूपये + GST देनी होगी।

TRAIs-complete-channel-list.pdf
download

क्या है 100 चैनलों का खेल

अगर आसान भाषा में कहे तो आप अपने टीवी में सिर्फ 100 चैनल ही देख सकते है , उसमें पेड या फ्री चैनल्स को रखना आपकी मर्जी होगी। आप चाहे तो इसमें 100 पेड चैनल रखे या 100 फ्री टू एयर चैनल ये आप पर निर्भर करता है। हालांकि आपको 100 फ्री टू एयर चैनल के लिए भी पैसे देने होगें। कूल मिला कर देखा जाए तो कुछ फ्री नहीं है। ट्राई ने सभी टीडीएच सर्विस प्रोवाइडर्स को बेस पैक तय करने को कहा है। नियम के मुताबिक कोई भी ऑपरेटर अपने बेस पैक में 100 चैनल कैपेसिटी के लिए 130 रुपये ले सकता है। बेस पैक में ऑपरेटर या कस्टमर द्वारा चुने हुए चैनल हो सकते हैं।

चैनल की बेस पैक

डिश टीवी के बेस पैक की शुरुआत 85 रुपये से हो रही है , जिसमें 170 चैनल्स दिए जाएगें। TATA Sk अपने बेस पैक की शुरुआत 220 रुपये से कर रहा है। Airtel डिजिटल टीवी बेस माइ प्लान के नाम से पैक दे रहा है जो 99 रुपये का है।

आपको बता दें कि, TRAI के नए नियमानुसार किसी भी दर्शक को टीवी चैनलों की सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए एक न्यूनतम शुल्क 130 रुपये + जीएसटी देने होंगे। यह शुल्क दर्शक को दिए जाने वाले 100 चैनलों का शुल्क माना जाएगा। जिसमें प्रसार भारती के 24 चैनल्स को अनिवार्य प्रसारण किया जाएगा । अगर दर्शक 100 से अधिक चैनल देखना चाहता है तो उन्हें अन्य चैनलों के लिए अलग से भुगतान करना होगा। किसी भी चैनल की प्रसारण राशि 20 से 25 रुपये प्रति चैनल तक की होगी और यह जानकारी दर्शक अपने टीवी स्क्रीन पर देख सकते हैं।