उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन (Ajay Maken)
पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन (Ajay Maken)|Google
देश

कांग्रेस नेता अजय माकन ने दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा दिया, राहुल ने स्वीकार किया

लोकसभा चुनाव से ठीक कुछ महीने पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने शुक्रवार को दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव (Locksabha Election 2019) से ठीक पहले कांग्रेस अपनी राजनीती में बदलाव कर रही है। आज सुबह पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन (Ajay Maken) ने दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसे राहुल गाँधी ने स्वीकार भी कर लिया है। राजनीतिक गलियरे में हो रही चर्चा की माने तो (Rahul Gandhi) राहुल गांधी, अजय माकन (Ajay Maken) को लोकसभा चुनाव (Locksabha Election 2019) के दौरान कोई बड़ी भूमिका देने वाले हैं। हालांकि माकन की माने तो उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दिया है। केंद्र सरकार में मंत्री रह चुके अजय माकन ने खुद ट्वीट करके अपने इस्तीफा देने की जानकारी दी है।

माकन ने ट्वीट कर कहा, " दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष के तौर पर पिछले 4 वर्षों से, दिल्ली कांग्रेस कार्यकर्ताओं से, कांग्रेस कवर करने वाले मीडिया से एवं हमारे नेता राहुल गांधी जी से मुझे अपार स्नेह तथा सहयोग मिला है। इन कठिन परिस्थितियों में यह आसान नहीं था ! इसके लिए ह्रदय से आभार। "

सूत्रों की मानें तो अजय माकन (Ajay Maken) ने इस्तीफे को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्वीकार कर लिया है। 54 साल के माकन ने चार साल पहले दिल्ली कांग्रेस की कमान संभाली थी, जब दिल्ली में कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ा था।

माकन 2003-04 के दौरान दिल्ली विधानसभा के स्पीकर चुने गए थे। मात्र 39 साल में विधानसभा के स्पीकर चुने गए माकन देश के सबसे युवा विधानसभा अध्यक्ष रहे।

दिल्ली में साल 2015 में उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था। प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनावों में माकन ने सदर बाजार सीट से चुनाव लड़ा था और तीसरे नंबर पर रहे थे।

अजय माकन (Ajay Maken) साल 2004 के लोकसभा चुनाव (Locksabha Election 2019) में नई दिल्ली सीट से सांसद चुने गए थे। इस चुनाव में माकन ने भाजपा के वरिष्ठ नेता जगमोहन को हराया था। इसके बाद 2009 के लोकसभा चुनाव में माकन ने इस सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय गोयल को हराया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में माकन भाजपा की मीनाक्षी लेखी से हार गए थे।

आपको बता दें कि इस्तीफे में स्वास्थ्य संबंधी कारणों का हवाला देने पर इस बात की चर्चा हो रही थी की अजय माकन इलाज के लिए विदेश रवाना हो गए है।हालांकि कांग्रेस पार्टी ने इस्तीफे का खंडन कर दिया है।