उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
2019 Delhi Republic Day parade
2019 Delhi Republic Day parade|Google Image
देश

तीन साल बाद भारतीय रेलवे होगा गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा, मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद नहीं हुआ था शामिल 

2019 Delhi Republic Day Parade: भारतीय रेल (Indian Railways) तीन साल के अंतराल के बाद इस साल गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में अपनी झांकी प्रस्तुत करेगा।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: भारतीय रेल (Indian Railways) तीन साल के अंतराल के बाद इस साल गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में अपनी झांकी प्रस्तुत करेगा। इस झांकी में (Mohandas Karamchand Gandhi) ‘मोहनदास करमचंद गांधी के महात्मा गांधी (Mahatama Gandhi) बनने को दर्शाने के साथ साथ बुलेट ट्रेन (Bullet Train) एवं ट्रेन 18 (Train 18) को दर्शाया जाएगा। रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।

झांकी ‘मोहन से महात्मा’ में ‘मोहनदास करमचंद गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) के महात्मा गांधी (Mahatama Gandhi) बनने’ की 1893 की उस घटना को दर्शाया जाएगा जब युवा मोहनदास को दक्षिण अफ्रीका में पीटरमैरिट्सबर्ग रेलवे स्टेशन पर ‘केवल यूरोप के लोगों के लिए आरक्षित’ डिब्बे से नीचे फेंक दिया गया था। इस घटना ने उन्हें ‘सत्याग्रह’ करने के लिए प्रेरित करने का काम किया था।

2019 Delhi Republic Day parade
2019 Delhi Republic Day parade
Google

झांकी के सामने वाले हिस्से में एक भाप इंजन दिखाया जाएगा जिसके शीर्ष पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की एक अर्द्धप्रतिमा लगाई जाएगी। इसके बाद वाले डिब्बे पर गांधी जी और उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी को लोगों से मिलते दिखाया जाएगा । इसके बाद महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को ‘हरिजन कोष’ एकत्र करते दिखाया जाएगा। इसके साथ ही इस झांकी में अत्याधुनिक स्टेट आफ दि आर्ट ‘ट्रेन 18’ को दिखाया जाएगा।

2019 Delhi Republic Day parade
2019 Delhi Republic Day parade
Google

आपको बता दें कि, इस साल के गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) समारोह के दौरान राजपथ पर होने वाली परेड के मुख्य आकर्षणों में 58 जनजातीय अतिथि, विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों की 22 झाकियां तथा विभिन्न स्कूलों के छात्रों द्वारा दी जाने वाली प्रस्तुतियां होंगी। गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा मुख्य अतिथि होंगे। समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को पुष्पचक्र चढ़ाकर करेंगे। गृह मंत्रालय ने बताया कि इस साल गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) का समय करीब 90 मिनट होगा।