उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
पेट्रोल पंप 
पेट्रोल पंप |Google Image
देश

पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि से राहत, कच्चे तेल में तेजी जारी

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार जारी बढ़ोतरी के बुधवार को थमने से उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी जारी रही।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार जारी बढ़ोतरी के बुधवार को थमने से उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी जारी रही। अमेरिका में पिछले सप्ताह कच्चे तेल का भंडार घटने से कीमतों में मजबूती देखी जा रही है।

तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई वृद्धि नहीं की। देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बुधवार यथावत रहीं।

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 82.83 रुपये, 84.65 रुपये, 88.29 रुपये और 86.10 रुपये प्रति लीटर था। वहीं, डीजल चारों महानगरों में क्रमश 75.69 रुपये, 77.54 रुपये, 79.35 रुपये और 80.04 रुपये प्रति लीटर था।

चारों महानगरों में पेट्रोल के मूल्य

  • दिल्ली 82.83 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता 84.65 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई 88.29 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई 86.10 रुपये प्रति लीटर

चारों महानगरों में डीजल के मूल्य

  • दिल्ली 82.83 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता 77.54 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई 79.35 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई 80.04 रुपये प्रति लीटर

आईएएनएस द्वारा प्राप्त जानकरी के अनुसार, इससे पहले मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धिदर्ज की गई थी। गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा चार अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल के दाम में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने के बाद पांच अक्टूबर से डीजल के दाम में लगातार वृद्धि जारी थी। हालांकि, पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि इस दौरान तीसरी बार थमी है।

अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट के आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह कच्चे तेल के भंडार में 22 लाख बैरल की कमी आई। हालांकि बाजार की नजर बहरहाल अमेरिकी उर्जा विभाग द्वारा बुधवार को जारी होने वाले आंकड़ों पर है।

भारतीय वायदा बाजार में कच्चे तेल का नवंबर सौदा मजबूती के साथ 5,291 रुपये प्रति बैरल पर खुला और 5,302 रुपये प्रति बैरल की बढ़त बनाई।

बेंट्र क्रूड का भाव बुधवार को अंतर्राष्टीय बाजार में 81.79 डॉलर प्रति बैरल तक उछला, जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई 72 डॉलर प्रति बैरल से उपर चला गया। आपको बता दें, लम्बी खीचातान के पेट्रोल और डीज़ल के दामों में राहत मिली है।