उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद|Image Source: IANS
देश

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की 149वी जयंती  

मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जयंती पर अपने विचार व्यक्त किये।   

Sneha Sinha

Sneha Sinha

नई दिल्ली: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 149वीं जयंती के मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को नमन किया।

कोविंद ने ट्वीट कर कहा, "गांधी जयंती के अवसर पर बापू को श्रद्धांजलि। गांधीजी का जीवन शांति, भाईचारा और सद्भाव के आदर्शों के प्रति समर्पित था। आज हमारे पास उनके आदर्श को दोहराने और निष्ठा दिखाने का अवसर है। महात्मा गांधी के विचार पूरी मानवता के लिए प्रासंगिक हैं।"

वहीं, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, "आज हम पूज्य बापू के 150वें जयंती वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। हम सभी के पास उनके सपनों को पूरा करने का अच्छा अवसर है।"उन्होंने कहा, "वह (महात्मा) दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए उम्मीद का प्रकाश स्तंभ बने हुए हैं जो समानता, गरिमा, समावेश और सशक्तीकरण का जीवन चाहते हैं।"

उन्होंने कहा, "आइए इस बात पर विचार करते हैं कि हमारे काम भविष्य की पीढ़ियों के लिए स्वच्छ व हरित वातावरण बनाने में कैसे मददगार हो सकते हैं।"

मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लुंग के रुख को लेकर ओप-एड का लिंक साझा करते हुए ट्वीट कर कहा कि कैसे भारत और सिंगापुर भविष्य की पीढ़ियों के लिए स्वच्छ व हरित वातावरण के निर्माण में एकजुट हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "गांधीजी भारत के हर शख्स के विचारों और मूल्यों में जीवित हैं। वह सच्चाई और अहिंसा के लिए जीते रहे और इन्हीं मूल्यों के लिए उन्होंने प्राण न्यौछावर कर दिए, यही मूल्य हमारे देश की नींव है। सच्चे देशभक्तों को इन मूल्यों की रक्षा करनी चाहिए।

सभी राजनेता ने महात्मा गाँधी के जयंती पर अपने विचार व्यक्त करते हुए अपने देश के विकास में उनकी आदर्शों का उपयोग करने की बात कही। महात्मा गाँधी खुद में एक बहुत बड़े व्यक्तित्व हुआ करते थे उनका सादा जीवन उच्च विचार आज भी उन्हें सबसे अलग और महान बनाता है। वह आज इस दुनिया में नहीं होकर भी हमारे लिए एक महत्वपूर्ण उदहारण है .