उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
उत्तर प्रदेश, कन्नौज लोकसभा चुनाव  
उत्तर प्रदेश, कन्नौज लोकसभा चुनाव  |Google 
देश

अपने पहले चुनाव में राज बब्बर से हार गई थी डिंपल यादव, अब कन्नौज से लड़ रही हैं चुनाव

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव गठबंधन की प्रत्याशी हैं। डिंपल 6 अप्रैल को अपना नामांकन करेंगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार डिंपल की जीत का अंतर और ज्यादा बढ़ेगा।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सपा-बसपा-रालोद गठवंधन की प्रत्याशी और कन्नौज से लोकसभा उम्मीदवार हैं।

सपा को उम्मीद कि डिंपल यादव इस बार लोकसभा चुनाव में बड़े अंतर से जीत हासिल कर संसद तक पहुंचेगी। अखिलेश यादव से शादी के बाद नेता बनी डिंपल यादव ने साल 2009 में राजनीति की ओर रुख किया और अपना पहला चुनाव फिरोजाबाद की सीट से कांग्रेस प्रत्यासी राज बब्बर के खिलाफ लड़ा था। डिंपल उत्तर प्रदेश की पहली महिला नेता और प्रदेश की चौथी नेता हैं जिन्होंने लोकसभा चुनाव में निर्विरोध जीत हासिल की हो। हालाँकि राजनीति में आने से पहले भी डिंपल यादव और उनका परिवार देश के लिए जाना-पहचाना नाम था। डिंपल यादव आर्मी कर्नल एससी रावत की बेटी हैं। उनका परिवार आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की हवा खा चुका है।

डिंपल की शादी उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से साल 1999 में हुई थी। शादी के बाद अखिलेश, मुलायम सिंह यादव के साथ भारतीय राजनीति में व्यस्त हो गए, वहीं डिंपल अपने पारिवारिक व्यवसाय में व्यस्त थीं। लेकिन शादी के कुछ समय बाद डिंपल ने भी अखिलेश के पारिवारिक व्यवसाय राजनीति को चुना।

डिंपल -अखिलेश यादव 
डिंपल -अखिलेश यादव 
Google

डिंपल यादव के 10 अनसुने किस्से : -

  • आर्मी कर्नल एस.सी रावत के परिवार में 1978 को पुणे में जन्मी डिंपल की दो और बहनें हैं। डिंपल की पढ़ाई पुणे, भटिंडा और अंडमान निकोबार द्वीप से हुई है।
  • डिंपल राजनेता होते हुए भी कम बोलती हैं और वह प्रतिभाशाली चित्रकार के रूप में जानी जाती हैं। खेल में उनकी रुचि अपने पति के समान है और उन्हें घुड़सवारी भी बहुत पसंद है।
  • डिंपल यादव ने लखनऊ विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक कि पढ़ाई पूरी की है।
  • शादी के बाद, डिंपल एक गृहिणी बन गईं और अखिलेश अपने पिता मुलायम सिंह यादव की पार्टी में शामिल हो गए। दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, डिंपल का मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी के साथ अच्छा व्यवहार नहीं था।
डिंपल यादव और अखिलेश के तीन बच्चे हैं
डिंपल यादव और अखिलेश के तीन बच्चे हैं
Google
  • डिंपल यादव और अखिलेश के तीन बच्चे हैं। अदिति, अर्जुन और टीना, अर्जुन और टीना जुड़वां हैं। प्रधानमंत्री मोदी जब मुलायम सिंह के भतीजे की शादी में पहुंचे थे तो उन्हें डिंपल के बच्चों के साथ खेलते देखा गया था।
  • डिंपल ने अपने पहला लोकसभा चुनाव अभिनेता राजने बब्बर के खिलाफ 2009 में फिरोजाबाद के लोकसभा क्षेत्र से लड़ा था। जिसमें उन्हें हार मिली थी।
  • डिंपल और अखिलेश की मुलाकात लखनऊ में हुई थी, जब वह 1990 में लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई कर रही थीं। 1999 में, उन्होंने शादी कर ली।
1999 में  अखिलेश और डिंपल ने प्रेम-विवाह किया था
1999 में अखिलेश और डिंपल ने प्रेम-विवाह किया था
Google
  • 24 नवंबर, 1999 को अखिलेश और डिंपल ने प्रेम-विवाह किया था। डिंपल जब 17 साल की थी तभी अखिलेश डिंपल पर फ़िदा हो गए थे। दोनों का परिवार इस प्रेम विवाह के खिलाफ था, लेकिन बाद में अखिलेश यादव की दादी मुर्तदेवी सहमत हो गईं और बाकी सब इतिहास है।
  • अखिलेश यादव अपनी पत्नी के प्रति अपने प्रेम को बहुत खुले तौर पर जता चुके हैं।उन्होंने एक सभा में कहा था - "शादी होते ही किस्मत खुल गई"
  • डिंपल भारतीय राजनीतिक के इतिहास में ऐसी 44 वीं व्यक्ति हैं जो लोकसभा चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुआ हो , 2012 लोकसभा चुनाव में डिंपल यादव कन्नौज से निर्विरोध निर्वाचित हुई थी, 2012 में इस सीट से बीजेपी और कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था।