उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Madhya Pradesh cabinet minister PC Sharma visits flood effected areas
Madhya Pradesh cabinet minister PC Sharma visits flood effected areas|IANS
म.प्र. बुलेटिन

मप्र : भारी बारिश से जन-जीवन प्रभावित, निचली बस्तियां जलमग्न

Uday Bulletin

Uday Bulletin

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में हुई जोरदार बारिश के कारण जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बारिश के कारण निचली बस्तियों में पानी भर गया है, और आवागमन प्रभावित हुआ है। राज्य में बीते 24 घंटों से कहीं रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश हो रही है। रविवार रात तक बारिश का दौर जारी रहा। बारिश के कारण राजधानी की भी कई निचली बस्तियों में पानी भर गया। राज्य के जनसम्पर्क मंत्री पी़ सी़ शर्मा ने भोपाल में लगातार जारी भारी वर्षा के बीच प्रभावित गरीब बस्तियों का दौरा किया।

शर्मा ने जिला कलेक्टर तरुण पिथोड़े को निर्देश दिया कि जल-भराव से प्रभावित परिवारों को राशन और राहत सामग्री तुरंत उपलब्ध कराई जाए। निचले क्षेत्र में बसे झुग्गीवासियों को मल्टी बिल्डिंग्स में शिफ्ट किया जाए। प्रभावित परिवारों का सर्वे कर उन्हें तत्काल राहत प्रदान किया जाए।

मंत्री शर्मा ने पंचशील नगर, नया बसेरा, राजीव नगर तथा अन्य गरीब बस्तियों का दौरा किया। उन्होंने प्रभावित परिवारों से बातचीत की और उन्हें हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

जनसम्पर्क मंत्री शर्मा ने कलेक्टर और नगर निगम अमले को निर्देश दिया कि "लगातार बारिश को ध्यान में रखते हुए कंट्रोल-रूम को 24 घंटे चालू रखें। जल-भराव वाले क्षेत्रों पर कड़ी नजर रखें। बाढ़ नियंत्रण दस्ता इन क्षेत्रों में मुस्तैदी से तैनात रहे।"

राज्य में भारी बारिश के चलते बांध लबालब हो गए और निकासी के लिए गेट खोलने पड़े हैं। जबलपुर में बरगी बांध का जलस्तर बढ़ने पर 21 गेट खोलकर पानी की निकासी की गई। इस मौके पर पुलिस और प्रशासन ने नर्मदा नदी किनारे की बस्तियों के निवासियों को सतर्क कर दिया है।

इसी तरह सिवनी जिले में बैनगंगा नदी पर बने संजय सरोवर बांध के पांच गेट खोले गए हैं। बारिश के चलते भोपाल-सागर मार्ग पर आवागमन प्रभावित हुआ है। छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा के हर्रई बस्ती में पानी घुस गया है।