उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
मंत्री इमरती देवी
मंत्री इमरती देवी|Google
म.प्र. बुलेटिन

भोपाल के दुष्कर्म आरोपी को सऊदी अरब जैसी सजा देना चाहती हैं मंत्री इमरती देवी

POCSO को राष्ट्रपति से मंजूरी मिल गई है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में मासूमों के साथ बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं के बाद अब हर कोई बलात्कार के आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग कर रहा है। इसी बीच सरकार ने भी कमर कस ली है। और बलात्कार के आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई करने का मन बना लिया है। जिसके तहत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद 0 से 12 साल की बच्चियों के साथ बलात्कार करने वालों को सजा-ए-मौत देने वाले अध्यादेश को मंजूरी दे दी है।

नाक काटने की सजा

इसी बीच मध्य प्रदेश की महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी जब भोपाल के रेप पीड़ित परिवार से मिलने उनके घर पहुंची तो उन्होंने पीड़ित परिवार को हर संभव मदद देने के साथ अपनी एक इच्छा जाहिर की।

इमरती देवी ने कहा “रेप के आरोपी को चौराहे पर नाक-कान काटकर सख्त सजा दिया जाना चाहिए। मैं सरकार से ऐसी सजा दिए जाने की मांग करूंगी, ताकि अन्य दूसरा कोई ऐसा कृत्य न कर सके।

सख्त से सख्त सजा

दरअसल, कमलनाथ सरकार में मंत्री, इमरती देवी राजधानी के कमला नगर क्षेत्र में रेप पीड़ित मासूम बालिका के परिजनों से मुलाकात करने पहुँची थी। जिसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, "यह घटना हर किसी को डराने के साथ आक्रोशित कर देने वाली है। जिस आरोपी ने इस घटना को अंजाम दिया है, उसे सख्त से सख्त सजा दी जानी चाहिए। आरोपी को चौराहे पर खड़ा करके ऐसी सजा दी जानी चाहिए, जिसे देखकर लोग डर जाएं, ताकि अन्य बेटियों के साथ इस तरह का कृत्य न हो।"

उन्होंने आगे कहा, "मेरी तो इच्छा है कि आरोपी को चौराहे पर खड़ा कर हाथ-पैर काटकर व नाक-कान काटकर उसके पाप की सजा दी जाए। वहीं सुरक्षा के लिए बड़ी बस्तियों के बाहर पुलिस चौकी स्थापित की जाए, इसके लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ से भी चर्चा करूंगी।"

पुलिस की लापरवाही

भोपाल रेप कांड में भी पुलिस की लापरवाही उजागर हुई है। जिसके बाद सात पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया। साथ ही आरोपी पर 20 हजार रुपये का इनाम घोषित किए जाने के साथ ही उसकी तलाश के लिए 20 दल गठित किए गए थे। हालांकि बलात्कार आरोपी विष्णु प्रसाद को सोमवार सुबह खंडवा में गिरफ्तार किया गया था और वह जेल में है।

सऊदी अरब जैसी सजा

बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने बलात्कार आरोपियों के लिए जैसी सजा की मांग की है उस सजा का प्रवधान सऊदी अरब मौजूद है। दरअसल सऊदी अरब में इस्लामिक कानून शरिया को मान्यता दी गई है। इस कानून के तहत देश में किसी भी अपराध के लिए मौत की सजा का ही प्रावधान है। कोई शख्स रेप का आरोपी हो या चोरी का आरोपी यहां जुर्म के लिए फांसी पर टांगना आम बात है। फांसी के अलावा आरोपी का सिर कलम करना या इसके साथ-साथ उसके यौनांगों को काटने की कठोर सजा भी सुनाई जा सकती है।