Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
Lok-Sabha-Election-2019 
Lok-Sabha-Election-2019 |google
मोबाइल

चुनाव आयोग ने कहा इस राज्य में “पोलिंग बूथ के अंदर स्मार्ट फ़ोन ले जाने की इजाजत नहीं है”

Lok-Sabha-Election-2019: मतदान केंद्र में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

बेंगलुरू: कर्नाटक लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को बूथ के अंदर स्मार्ट-फोन या मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव आयोग द्वारा उठाया गया यह कदम सेल्फी लेने या वीडियो रिकॉर्डिग से रोकने के लिए उठाया गया है।

कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने कहा, "आदर्श आचार संहिता मतदाताओं को मतदान बूथ के अंदर मोबाइल फोन या स्मार्ट-फोन ले जाने से रोकता है। वास्तव में बूथ के 100 मीटर के दायरे में किसी भी मतदाता को साथ में सेलफोन रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

कुमार ने कहा, "उन्हें इसे घर छोड़ना होगा या फिर बूथ के अंदर प्रवेश करते समय पुलिस के पास जमा कराना होगा।"

एक अन्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता में इस तरह के प्रतिबंध का प्रावधान हालांकि 2008 से ही है, लेकिन पूर्व के चुनावों के दौरान इसे कड़ाई से लागू नहीं किया गया।

वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी सूर्य सेन ने कहा, "बूथ के अंदर मोबाइल फोन या स्मार्ट-फोन न ले जाने के प्रावधान का उल्लंघन अतीत में अधिक देखने को मिला है, क्योंकि एक दशक पहले या पांच वर्ष पहले बहुत सारे मतदाताओं के पास मोबाइल नहीं था कि वे उसे वोट देते समय भी साथ लेकर जाते।"

मोबाइल फोन के अलावा मतदाताओं को मतदान केंद्र में किन चीजों को लेकर जाने की अनुमति नहीं है -

  • मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है। केवल मतदान केंद्र पर तैनात पीठासीन अधिकारी ही अपना मोबाइल ले जा सकता है।
  • पुलिस अधिकारी को को मतदान केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाती है। बशर्ते कोई दुर्घटना न हो।
  • भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान केंद्र में एक साथ तीन से चार मतदताओं की जाने की अनुमति नहीं है।
  • मतदाता मतदान केंद्र में अपने साथ किसी भी प्रकार को हथियार और लिक्विड आइटम नहीं ले जा सकता।

आपको बता दें, 2019 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे है। जिसमें पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल से ही शुरू हो चुका है। वहीं आखिरी चरण की वोटिंग 19 मई को होगी। चुनाव के बाद नतीजे 23 मई को आएंगे।बता दें, मतदाता शाम 6 बजे तक अपना वोट दे सकते हैं।