उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
google image
google image|mobile data
मोबाइल

मोबाइल डेटा यूजर्स: भारत में एक जीबी डेटा की कीमत सुनकर चौक जाएंगे आप !

अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों से भी कम कीमत पर भारत में एक जीबी डेटा की कीमत चुकानी पड़ती है।

Anuj Kumar

Anuj Kumar

आज के इस जनरेशन में हमारी पूरी दुनिया मोबाइल पर ही सिमट कर रह गई है। इंटरनेट पर हमें सुई से लेकर सुपर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के कोई भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम बड़ी असानी से मिल जाती है। कहने का मतलब है कि इंटरनेट पर हर एक चीज बहुत ही आसानी से हमें उपलब्ध होती है। लेकिन क्या आपको पता हैं कि भारत में आप जो मोबाइल डेटा पर पैसे खर्च कर रहे हैं उसकी कीमत बेहद ही कम है। मतलब पूरी दुनिया में भारत एक जीबी डेटा के लिए सबसे कम पैसे चुकाता है। भारत में एक जीबी डेटा के लिए लगभग 0.26 डॉलर यानी लगभग 18 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। जबकि दूसरे नंबर में किर्गिस्तान है जहां 0.27 डॉलर एक जीबी डेटा के लिए खर्च करने पड़ते हैं।

दरअसल, हाल ही में एक रिसर्च सामने आई थी। ये रिसर्च Cable.co.uk ने की है। Cable.co.uk प्राइज कंपैरिजन करने वाली साइट है। जो अमुमन इस तरह के रिसर्च करती रहती है। इस रिसर्च में ये बात सामने निकल कर आई है कि भारत दुनिया में सबसे सस्ते दर पर डेटा यूज कर रहा है। जबकि सबसे मंहगे दर पर मोबाइल डेटा यूज करने वाला देश जिम्बाब्वे है जहां एक जीबी डेटा के लिए 5,300 रुपए से अधिक देना पड़ता है।

इस रिसर्च में 195 देशों के मोबाइल डेटा की कीमतों की तुलना की गई है। रिसर्च के मुताबिक औसतन 1 जीबी डेटा के लिए लोगों को 8.53 डॉलर यानी करीब 603 रुपए खर्च करना पड़ता है। Cable.co.uk ने इस रिसर्च को साल 2018 के अक्टूबर-नवंबर महीने में किया था। भारत में रिसर्च 9 नवंबर को हुई थी, इस दिन भारत में एक जीबी डेटा की सबसे सस्ती दर 0.02 डॉलर यानी 2 रुपए से भी कम रही। जबकि सबसे महंगी दर 1.4 डॉलर यानी 100 रुपए से भी कम रही।

रिसर्च के मुताबिक सबसे सस्ता डेटा देने वाले देश में एशिया महाद्नीप के 10 देश हैं। जिनमें श्रीलंका 7वें स्थान पर, म्यांमार 9 वें स्थान पर जबकि बांग्लादेश 13 वें और भूटान 18 वें स्थान पर है। भारत के पड़ोसी देश चीन में एक जीबी डेटा के लिए 9.89 डॉलर खर्च करना पड़ता है। यानी 600 रुपए से भी अधिक खर्च करना पड़ता है। पाकिस्तान की बात करें तो पाकिस्तान में एक जीबी डेटा के लिए करीब 131 रुपए खर्च करने पड़ते है। वैसे पाकिस्तान इस लिस्ट में 33 वें स्थान पर है।

विकसित देशों की बात करें तो जहां अमेरिका में 1 जीबी डेटा के लिए 12.37 डॉलर यानी 873 रुपए खर्च करना पड़ता है। जबकि ब्रिटेन में एक जीबी डेटा की औसत कीमत 6.66 डॉलर है। यूरोपीय देशों में सबसे सस्ते दर पर डेटा फिनलैंड में है।