udaybulletin
www.udaybulletin.com
Google launch Bolo App 
Google launch Bolo App Google
मोबाइल

अब Google का Bolo App सिखाएगा भारतीय बच्चों को Hindi और English 

दुनिया की सबसे बड़ी सूचना और प्रौद्योगिकी कंपनी Google ने एक नया एप ‘Bolo’ लांच किया है। 

विश्व की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल (Google) ने आज यानी बुधवार को एक नये एप 'बोलो' (Bolo App) लांच किया है । Google का यह एप छोटे बच्चों, नर्सरी और LKG कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा। Bolo App को लांच करते हुए Google कंपनी ने कहा कि यह 'बोलो' (Bolo App) एप उसकी आवाज पहचानने की तकनीक तथा टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर आधारित है। इसे सबसे पहले भारत में पेश किया गया है।

Google की Bolo App के जरिये आसानी से सिख सकते हैं इंग्लिश और हिंदी

Google ने Bolo App (बोलो एप) खास कर अभिभावकों के लिए लांच किया है। जो अपने बच्चों को आसान और कल खेल के माध्यम से english और hindi भाषा का ज्ञान कराना चाहते हैं। कंपनी ने बताया कि इसमें एक एनिमेटेड पात्र दिया है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिये प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है। दिया कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है।

हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां

गूगल इंडिया (Google india) के उत्पाद प्रबंधक नितिन कश्यप ने कहा, ‘‘हमने इस Bolo App (बोलो एप) को इस तरह डिजायन किया है कि यह ऑफलाइन भी काम कर सके। इसके लिये बस 50 एमबी के इस एप को इंस्टॉल करना होगा। इसमें बच्चों के लिए हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां हैं।’’

उत्तर प्रदेश के 200 गांवों में परीक्षण किया

गूगल इंडिया (Google india) हेड कश्यप ने कहा कि गूगल (Google) ने इस Bolo App (बोलो एप) का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि परिणाम उत्साहजनक रहने के बाद इसे पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि Bolo App (बोलो एप) में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एप गूगल प्ले स्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध है। यह एंड्रायड 4.4 (किटकैट) तथा इसके बाद के संस्करण वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है।