उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Google
Google|Facebook
मोबाइल

फेसबुक में पाए गए बग (Bug) से आपका अकाउंट प्रभावित हुआ है या नहीं ऐसे चेक करें  

फेसबुक के बग से आपकी फेसबुक की तस्वीरें लीक हुई हैं या नहीं ये जानने के लिए फेसबुक ने एक टूल बनाया है जहां से आप चेक कर सकते हैं. 

Suraj Jawar

Suraj Jawar

फेसबुक ने शुक्रवार को खुलासा किया है जो आपके न पोस्ट किए गए फोटोज को भी पब्लिक कर सकता था. कई बार यूजर्स Only Me करके पोस्ट करते हैं. इसके अलावा ये बग यूजर्स के फेसबुक ऐप के टाइमलाइन फोटोज, फेसबुक स्टोरीज, मार्केट प्लेस फोटोज और वैसे फोटोज जिसे यूजर्स ने सिर्फ फेसबुक पर अपलोड किया है, लेकिन शेयर नहीं किया. ऐसे कॉन्टेंट पब्लिक करने वाला ये बग था जिसे अब ठीक कर लिया गया है.

यह बग फेसबुक पर लगभग दो हफ्तों तक रहा, लेकिन इससे लगभग 6.8 मिलियन यूजर्स प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा इस बग से 876 डेवलपर्स द्वारा तैयार किए गए 1500 ऐप्स भी प्रभावित हुए हैं.

आपका फेसबुक अकाउंट इससे प्रभावित है या नहीं ये जानना आपके लिए जरूरी है. अगर आप जानना चाहते हैं तो इसके लिए फेसबुक ने एक टूल जारी किया है. फेसबुक एक पेज बनाया है जहां से आप ये जान सकते हैं कि इस बग की वजह से आपकी तस्वीरें एक्सपोज हुई हैं या नहीं.

इस लिंक पर क्लिक करके पहले आपको अपने फेसबुक अकाउंट से लॉग इन करना होगा. अगर आप इससे प्रभावित हैं तो आपको क्या करना है इसके इंस्ट्रक्शन यहां पेज पर दिखेंगे.

जांच शुरू

आयरलैंड की डेटा प्रोटेक्शन संस्था ने फेसबुक की जांच शुरू कर दी है. ये जांच शुक्रवार को शुरू की गई. आइरिश डेटा प्रोटेक्शन कमीशन (डीपीसी) की जांच नए सख्त यूरोपीय निजता कानूनों के तहत होगी.

ऐसी ही जांच अक्टूबर में भी की गई थी जब फेसबुक ने पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा में सेंध लगने की बात स्वीकार की थी. संचार प्रमुख ग्राहम डॉयले ने कहा, ‘आइरिश डीपीसी को 25 मई 2018 को जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के आने के बाद से फेसबुक से सुरक्षा में सेंध लगने के कई नोटिफिकेशन मिले हैं.’