उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
smartphone
smartphone|google image

स्मार्टफोन के स्मार्ट यूजर भी नहीं जानते होंगे ये 5 ट्रिक्स !

यदि आप एक तकनीकी जानकार व्यक्ति हैं फिर भी शायद आपको हर एक ट्रिक और स्मार्टफ़ोन से संबंधित हैक के बारे में जानकारी नहीं होगी। 

आज के स्मार्टफोन पहले की तुलना में काफी एडवांस हो गए हैं , हर दिन एक नयी तकनीकि, एक नया एप्प आपके स्मार्टफोन में जुड़ रहा है। जिन फोनों का हम आजकल उपयोग कर रहे हैं, वे फिंगरप्रिंट स्क्रीन लॉक, ड्यूल कैमरा, आईआर ब्लस्टर, हृदय गति मॉनीटर, और क्या नहीं हैं।

बाजार में उपलब्ध अधिकांश स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं, इसलिए इनके फीचर को सीखना बहुत ही आसान है एक कम पढ़ा लिखा आदमी भी स्मार्टफोन को आसानी से चलना सीख लेता है।

फिर भी, ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें आप शायद नहीं जानते कि आपका फोन आपके लिए क्या कर सकता है। यहां तक कि यदि आप एक तकनीकी जानकार व्यक्ति हैं फिर भी शायद आपको हर एक ट्रिक और स्मार्टफ़ोन से संबंधित हैक के बारे में जानकारी नहीं होगी।

आज हम कुछ बहुत ही उपयोगी स्मार्टफोन हैक्स और ट्रिक्स आपको बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग करके आप अपने दैनिक जीवन की सामान्य समस्याओं को हल कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

चार्जिंग स्पीड को डबल करें!

Airplane mode
Airplane mode
Uday Bulletin

हालांकि कुछ नये स्मार्टफ़ोनों में तेज़ चार्जिंग की सुविधा पहले से है, फिर भी कुछ उपयोगकर्ता हैं जिनके लिए मोबाइल चार्जिंग दर्द है। हम में से ज्यादातर जानते हैं कि स्विच ऑफ की स्थिति में एक स्मार्टफोन चार्ज करना बैटरी चार्जिंग प्रक्रिया को गति देता है। हालांकि, आप अपने स्मार्टफोन को चालू रख कर भी डबल चार्जिंग गति प्राप्त कर सकते हैं। बस अपने स्मार्टफोन को हवाई जहाज मोड (एयरप्लेन मोड) में लंगाये। यह आपके डिवाइस की नेटवर्क पहुंच को रोक देगा और चार्जिंग गति को बढ़ावा देगा।

चश्मे के रूप में स्मार्टफोन कैमरा का प्रयोग करें!

Smartphone
Smartphone
uday bulletin

मायोपिया (निकट दृष्टि दोष) वाले व्यक्ति के लिए, घर पर चश्मा भूलना निश्चित रूप से एक संकट है। चश्मे के बिना, वह दूर की चीजों को देखने या पढ़ने में सक्षम नहीं होता हैं। जिसके परिणामस्वरूप, उसे दूसरों की मदद लेनी पड़ जाती हैं । ऐसे मामलों में, आप अपने स्मार्टफ़ोन के कैमरे का उपयोग कर सकते हैं और चीजों को आसानी से देख या पढ़ सकते हैं। बस अपने स्मार्टफ़ोन कैमरे की ज़ूम फीचर का उपयोग करें और उस चीज़ पर फोकस करें जिसे आप देखना या पढ़ना चाहते हैं।

जादुई नाईट लैंप!

smartphone
smartphone
udaybulletin

विकासशील देशों में बिजली कटौती अभी भी एक प्रमुख समस्या है। स्मार्टफोन को धन्यवाद, जो क़ि हमें ऐसी स्तिथि में मोमबत्तियां और इमरजेंसी लैंप नहीं खोजनी पड़ती है क्योंकि हमारे फ़ोन में इनबिल्ट फ्लैशलाइट होती है। फिर भी, फ्लैशलाइट से उत्पन्न प्रकाश आमतौर पर तेज़ और केंद्रित होता है जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचने के लिए, आप स्मार्टफोन की फ्लैशलाइट पर पानी से भरी एक पारदर्शी बोतल रखें। और आपका जादुई नाईट लैंप तैयार है।

चार्जर केबल या USB केबल को डिसकनेक्शन से बचायें!

cable
cable
uday bulletin

अधिकांश स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना की जाने वाली तारों में डिस्कनेक्शन एक आम समस्या है। उपयोग के दौरान हेडफ़ोन, पावर कॉर्ड, डेटा केबल्स, ओटीजी केबल्स और अन्य तार क्षतिग्रस्त होने की संभावना है। ज्यादातर, केबल के तारों में डैमेज केबल के एन्ड पॉइंट (जहां से मुड़ते हैं) में होता है। आप केबल्स के अंत में स्प्रिंग को घुमाकर सिरों को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

अपने रिमोट कंट्रोलर की जांच करें!

remote controller
remote controller
udaybulletin

जब आपका रिमोट कंट्रोलर (टीवी, ऐरकण्डीशनर रिमोट) काम नहीं करता है तो आप काफी निराश हो जाते होंगे? तुम अकेले नही हो। ऊंचाई से गिर जाने या सेल डाउन होने पर रिमोट कंट्रोलर अक्सर खराब हो जाते हैं या सही से काम नहीं करते । रिमोट कंट्रोलर के इन्फ्रारेड सिग्नल का पता लगाने के लिए आप अपने स्मार्टफोन कैमरे का उपयोग कर सकते हैं। रिमोट कंट्रोलर के अंत में कैमरे के लेंस पर और रिमोट कंट्रोल का कोई बटन दवायें। यदि रिमोट सही है, तो यह इन्फ्रारेड लाइट डिस्प्ले करेगा जो क़ि आपके स्मार्टफ़ोन की स्क्रीन पर दिखाई देगा।