Sushma swaraj Style 
Sushma swaraj Style |Google
लाइफस्टाइल

सुषमा स्वराज की साड़ी कैसे बन गई उनकी सिग्नेचर स्टाइल, आइए जानें

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अब हमारे बीच नहीं रही, लेकिन आज भी उनके बारे में बातें हो रही है। आज हम खासकर उनके पहनावे को लेकर बात करने जा रहे हैं। 

Puja Kumari

Puja Kumari

सुषमा स्वराज (Sushma swaraj) एक ऐसा हस्ती बन चुकी थीं जिनका नाम सुनते ही अपने आप हर किसी के दिमाग में सिंपल साड़ी के साथ जैकेट, लाल बिंदी व सिंदूर लगाए उनका चेहरा सामने आ जाता है। हालांकि सुषमा स्वराज अब हमारे बीच नहींं रही लेेकिन अभी भी कई लोगों को इस बात पर यकीन करना मुश्किल हो रहा है। हो भी क्योंं ना भला, सुषमा स्वराज राजनीति जगत में ऐसी नेता थी जो अपने काम के अलावा दरियादिली के लिए भी जानी जाती है। पर आज हम विषेशरूप से बात करने वाले हैं सुषमा स्वराज (Sushma swaraj) के डिफरेंट स्टाइल की जो उनका आइकन बन गया था।

Sushma swaraj
Sushma swaraj Google

हर दिन अलग-अलग रंग की पहनती थीं साड़ी

सबसे खास बात तो यह थी कि राजनीति जगत में होने के बावजूद उन्होंने अपने भारतीय नारी की छवि व सभ्यता को कभी नहीं त्यागा। चाहें कोई भी मौका क्यों न हो उनका साड़ी व मेकअप एकदम अलग ही रहता था। सुषमा जी के स्टाइल के बारे में बात करें तो कहा जाता है कि उनको कॉटन की साड़ियां बहुत ज्यादा पसंद थी। इतना ही नहीं वो सप्ताह के सातों दिनों के अनुरूप अलग-अलग रंग की साड़ियां पहनती थी। खास बात तो ये है कि सप्ताह के अलग-अलग दिन के अनुरूप उनके साड़ियों के रंगों का चुनाव ज्योतिष किया करते थे। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा कि कई बार इन साड़ियों के कारण ही सुषमा को ट्रोल होना पड़ा था व विरोधियों के कटाक्ष सुनने पड़े।

अपने पहनावे के कारण ट्रोल हुई सुषमा स्वराज

Sushma swaraj in pakistan 2015
Sushma swaraj in pakistan 2015 Google

बात करें साल 2015 की जब सुषमा मोदी सरकार में विदेश मंत्री के पद पर थीं, इस कार्यकाल में वो एक राजनैतिक दौरे पर पाकिस्तान गयीं थीं जहां पर उन्होंने पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ से मुलाकात की थी, इस मुलाकात की तस्वीर जैसे ही सामने आई पूरा बवाल मच गया। वजह ये था कि इस दौरान सुषमा ने हरे रंग की साड़ी पहनी थी। आम जनता के अलावा नेता भी इस सवाल को उठा रहे थे कि पाकिस्तान जाकर सुषमा ने हरे रंग की ही साड़ी क्यों पहनी? जिसपर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि उन दिन बुधवार था और वो हर बुधवार को हरे रंग की ही साड़ी पहनती हैं ।

Sushma swaraj in Iran 2016
Sushma swaraj in Iran 2016 Google

साल 2016 में जब सुषमा राजनैतिक दौरे पर ईरान गई थीं, यहां पर उन्होंने गुलाबी रंग की साड़ी पहनी थी और इसी रंग के एक सोल से अपना सिर ढका हुआ था। देखा जाए तो इस्लाम में सिर ढ़कने की परंपरा है और इसी बात को लेकर हिंदुस्तान में फिर से बातें होनी शुरू हो गई। कुछ लोगों का कहना था कि सुषमा के कपड़ों के कारण हिंदुस्तान की परंपरा खतरे में है।

चाहे जितनी बार लोगों ने सुषमा के पहनावे को लेकर कितने भी सवाल किए हों उन्होंने किसी की एक न सुनी, सुषमा बिल्कुल निडर होकर वही पहनती थीं जो उनका मन करता था और यही कारण था कि उनका ये स्टाइल ही उनकी पहचान बन गया। वैसे कई लोग भारत में ऐसे भी थे जो सुषमा के इस स्टाइल को काफी पसंद करते थें जिनमें खासकर बच्चे थे। कुछ भी हो लेकिन सुषमा स्वराज की कमी को पूरा करने के लिए कोई भी नेता अभी तक राजनीतिक जगत में नहीं है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com