उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Office ethics 
Office ethics |Social Media
लाइफस्टाइल

ऑफिस एथिक्स: अपने बॉस को गलती से भी ना बताएं ये 5 बातें, नहीं तो भुगतना पड़ेगा अंजाम 

बॉस को कभी ना माने अपना खास !

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

आप आज अपने जीवन के उस मोड़ पर हैं जहाँ आपके उपर नौकरी, परिवार, रिश्तेदार जैसी बहुत सारी जिम्मेदारी है। कभी-कभी आपका मन करता होगा कि आप किसी के साथ अपनी परेशानियां शेयर करें। वैसे तो ऑफिस में बॉस के बात करते हुए लोग संभल कर ही बोलते हैं लेकिन पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ी कई सारी छोटी बातें बॉस को बताने से आपका करियर बर्बाद हो सकता है। इसलिए जब भी आप अपने बॉस के साथ अपनी परेशानियों को शेयर करें तो इन बातों को याद रखें।

तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जो आपको अपने बॉस से कभी नहीं कहनी चाहिए। क्योंकि ये बातें आपके बारे में नकारात्मक सोच पैदा कर सकती है।

अपने रिश्ते की परेशानियों के बारे में

आपकी ज़िंदगी में क्या चल रहा है इससे आपके बॉस का कुछ लेना देना नहीं है। आपका बॉस चाहे कितना ही करीबी क्यों ना हो, उसके सामने अपने रिश्तों के बारे में कभी खुलकर ना बात करें। भले ही आप, बॉस से अपनी बातें शेयर कर अपना दर्द हल्का कर लें लेकिन आपकी बातें बॉस की सोच बदल सकती है।

Office ethics 
Office ethics 
Social Media

अपने परिवार के बारे में

आपके परिवार वालों से आपकी नहीं बनती। आपकी पत्नी से आपका तलाक होने वाला हो, आपके बच्चे बिगड़ गए हो। आपके रिश्तेदारों ने आपका साथ छोड़ दिया हो , यकीन मानिए आपके बॉस का इससे कुछ लेना देना नहीं है। इसलिए इस समस्या को अपने तक ही रखें।

खुद से करें उम्मीदें, बॉस से नहीं

हर कर्मचारी की अपने बॉस से कुछ उम्मीदें होती है, ठीक वैसी ही उम्मीद बॉस भी अपने कर्मचारी से करता है। भले ही आपका बॉस अपनी उम्मीदों को लेकर आपसे खुल कर बोले, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते। क्योंकि ये आपके लिए नेगेटिव हो सकता है।

Office ethics 
Office ethics 
Social Media

अगर आप नई नौकरी की तलाश में हो

ज़िंदगी में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है, बेहतर अवसरों की तलाश करता है। अगर आप भी अपने जॉब से खुश नहीं है और आप बेहतर नौकरियों की तलाश कर रहे हैं तो अपने बॉस को इस बारे में कभी ना बोले। क्योंकि अगर उन्हें पता चल गया कि आप जॉब छोड़ने वाले हैं, तो वह जल्द से जल्द आपकी जगह किसी और को दे देगा।

Office ethics 
Office ethics 
Social Media

अपने काम से ऊब चुके हैं

कोई भी इंसान ज्यादा दिन तक एक काम नहीं कर सकता। किसी नई चीज़ को लेकर हर कोई उत्साहित होता है। अगर आप एक काम कर के बोर हो गए तो भी कभी अपने बॉस से ये बात शेयर ना करें। यदि आपके पास काम नहीं भी है तो चुप रह कर अपनी बारी का इंतज़ार करें।