उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
एनीमेशन का ताड़ासन
एनीमेशन का ताड़ासन |Twitter
लाइफस्टाइल

International Yoga Day 2019: इंटरनेशनल योग डे से पहले पीएम मोदी ने सिखाया ‘ताड़ासन’

पीएम मोदी ने शेयर किया दूसरा वीडियो  

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

आने वाले 21 जून को विश्व योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यानि आज अपना एनीमेशन का ताड़ासन करते हुए एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया। इस वीडियो को पोस्ट करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस आसन से शरीर सभी प्रकार के योग आसनों के लिए तैयार हो जाता है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने ताड़ासन के फायदे बताए।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ट्विटर पर इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा कि “अगर हम सही तरिके से ताड़ासन करते हैं तो इसके साथ कई अन्य आसन आसान हो जाते हैं , इस वीडियो को देखिए इसमें आसान का तरीका और उसके फायदे भी बताए गए हैं।” 

प्रधानमंत्री मोदी

एनीमेशन वीडियो में ताड़ासन या माउंटेन पोज का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों को चरणवार प्रत्येक जानकारी दी तथा इसके फायदे भी बताए। इससे पहले भी बुधवार को प्रधानमंत्री ने त्रिकोणासन का वीडियो शेयर किया था।

त्रिकोणासन का वीडियो यहां देख सकते हैं -

ताड़ासन करने का तरीका

जैसा ही प्रधानमंत्री मोदी ने अपने वीडियो में बताया है। ताड़ासन करने के लिए पहले दोनों पैरों पर एक साथ सीधे खड़े हो जाए । जिसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर कर सांस ले । पैरों की सुपली पर खड़े होकर सांस लेते-छोड़ते रहे।

ताड़ासन के फायदे -

  1. हार्ट प्रॉब्लम से छुटकारा
  2. सूजन कम करने में मदद मिलती है
  3. सरदर्द, चक्कर से राहत।

आपको बता दें साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने थे तब उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए अपने भाषणों में सुझाव दिया था कि 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित कर दिया गया था। जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मान लिया था। जिसके बाद 21 जून को पूरी दुनिया योग दिवस के रूप से जानती है।

विश्व योग दिवस में अब दो सप्ताह ही बाकी रह गए हैं और प्रधानमंत्री चाहते हैं देश का प्रत्येक नागरिक स्वस्थ रहे योग करे। इसलिए वे अपने सभी फोल्लोवेर्स को विश्व योद दिवस के लिए तैयार कर रहे हैं।