उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
फिल्म निर्माता राज कुमार बड़जात्या नहीं रहे  
फिल्म निर्माता राज कुमार बड़जात्या नहीं रहे  |google
लाइफस्टाइल

सलमान खान को जिन्होंने बनाया सबका चहेता ‘प्रेम’ आज वह दुनिया को कह गए अलविदा

हम आपके हैं कौन’, ‘हम साथ साथ हैं’ और ‘विवाह’ जैसी सफल पारिवारिक फिल्मों के निर्माता राजकुमार बड़जात्या का दिल का दौरा पड़ने के कारण बृहस्पतिवार को निधन हो गया।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

राजश्री प्रोडक्शन के कर्ताधर्ता सूरज बड़जात्या के पिता राज कुमार बड़जात्या का आज मुंबई में निधन हो गया है। 75 वर्ष के राज कुमार बड़जात्या ने वर्ष 1947 में (यानि भारत की आजादी जिस वर्ष हुई थी उस साल ) राजश्री प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की थी। शुरूआती दौर में कामकाज भी वही देखा करते थे। उन्होंने अपने जीवन में कई सफल फिल्मों का निर्माण किया जिनमें ‘अंखियों के झरोखों से’ (1978), ‘नदिया के पार’ (1982) और ‘सारांश’ (1984) जैसी फिल्में शामिल हैं।

1989 में जब राजश्री प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड की नैया डूबने लगी तब राजकुमार के बेटे सूरज बड़जात्या ने पिता के बिज़नेस को सँभालने का फैसला किया और तब 'मैंने प्यार किया' फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी लगी। सलमान को सलमान खान बनाने का जिम्मा भी राजकुमार बड़जात्या को ही जाता है। उन्ही की ही सलाह पर सलमान खान को 'मैंने प्यार किया' फिल्म में लीड रोल निभाने का मौका मिला। इस फिल्म से राजकुमार बड़जात्या के बेटे सूरज ने बतौर डायरेक्टर अपना करियर शुरू किया था और फिल्म को प्रोड्यूस किया था राजकुमार ने।

इस एक फिल्म ने सलमान खान के करियर और राजश्री प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड को बुलंदी पर ला कर खड़ा कर दिया। इस फिल्म की सफलता के बाद सलमान खान राजकुमार के पसंदीदा कलाकार बन गए और इसके बाद राजकुमार और सलमान खान ने आगे ‘हम आपके हैं कौन’ (1994), ‘हम साथ साथ हैं’ (1999) और ‘प्रेम रतन धन पायो’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया। ये सभी फिल्मों ने बॉलीवुड बॉक्सऑफिस में ताबड़तोड़ कमाई की। इन फिल्मों के अलावा राजकुमार ने ने ‘विवाह’, ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ और ‘एक विवाह ऐसा भी’ फिल्मों का निर्माण किया है। राजश्री प्रोडक्शन पारिवारिक फिल्मों के लिए जाना जाता है।

आज सुबह नौ बजकर चार मिनट पर सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में उनका निधन हुआ। राजकुमार बड़जात्या के परिवार ने राजश्री प्रोडक्शंस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया, ‘‘हम सूरज बड़जात्या के पिता राजकुमार बड़जात्या के निधन पर शोक में हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।’’

राजश्री फिल्म्स के एक अधिकारी ने बताया कि निर्माता ने पीठ दर्द की शिकायत की थी जिसके बाद उन्हें सोमवार को अस्पताल ले जाया गया। अधिकारी ने कहा, ‘‘दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका आज सुबह निधन हो गया।’’ राजकुमार बड़जात्या के परिवार में उनकी पत्नी सुधा और पुत्र सूरज बड़जात्या हैं। सूरज बड़जात्या एक जाने माने फिल्मकार हैं।

राजकुमार बड़जात्या के निधन पर क्या कहा बॉलीवुड ने