उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
नौकरी के लिए  डिग्री की जरुरत नहीं है
नौकरी के लिए डिग्री की जरुरत नहीं है|Google

इन नौकरियों के लिए नहीं है किसी डिग्री की जरुरत

आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं , जिसके लिए कॉलेज की डिग्री की भी जरूरत नहीं है। जी हां आपको ये पढ़कर काफी हैरानी हो रही होगी लेकिन ऐसा हो सकता है।

कहते हैं अच्छा जीवन जीने के लिए अच्छी तालीम, अच्छा व्यवहार और जीवन में अनुशासन होना चाहिए और ये सारी बातें आपको खुद को शिक्षित करने के बाद ही मिल सकता है। लेकिन यह बिल्कूल भी जरुरी नहीं कि खुद को शिक्षित करने के लिए आपको स्कूल, कॉलेज, या किसी महान गुरु की शरण में जाना पड़े। दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने बीना स्कूली शिक्षा के जीवन में वो हर कुछ पा लिया जिनकी ईक्ष हर कोई करता है। उनके पास न तो कोई डिग्री थी और न कोई अनुभव लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और हुनर की बदौलत अच्छी और मोटी सैलरी वाली नौकरी हासिल की।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं , जिसके लिए कॉलेज की डिग्री की भी जरूरत नहीं है। जी हां आपको ये पढ़कर काफी हैरानी हो रही होगी लेकिन ऐसा हो सकता है। दुनिया में ऐसी बहुत सारी नौकरियां हैं जिनके लिए कॉलेज की डिग्री की कोई आवश्यकता नहीं है। आइए जानते हैं उन नौकरियों के बारे में...

कैटरिंग (Catering)

कैटरिंग
कैटरिंग
Google

खाना बनाना एक मजेदार करियर ऑप्शन हो सकता है। इसलिए बकायदा पढाई भी की जाती है। होटल मैनजमेंट की पढाई कर कई लोग इस अपना करियर बनाते हैं। लेकिन अगर आप हाथों स्वाद है तो आपको किसी डिग्री की जरुरत नहीं होगी। साथ ही इसमें ज्यादा से ज्यादा कमाया जा सकता है। इस नौकरी में प्लानिंग, गुणवत्ता, प्रेजेंटेशन समेत कई बातों का ध्यान रखना होता है। ये नौकरी आपको बहुत सारे लोगों से मिलने और काम के बाद मस्ती करने का मौका भी देती है

सैलरी- 5000 से 50,000 रुपये तक सैलरी मिल सकती है।

बार-टेंडर (Bartender)

बार-टेंडर (Bartender)
बार-टेंडर (Bartender)
Google

जिन लोगों लोग बाहर जाना, लोगों से मिलना, डांस करना और पार्टी करना पसंद हैं उनके लिए बारटेंडर की नौकरी एक मजेदार काम साबित हो सकता है। बार टेंडिंग एक रोमांचक और आकर्षक काम हो सकता है।

सैलरी- भारत में एक बारटेंडर सालाना 207,746 रुपये कमा सकते हैं।

पैकर्स एंड मूवर्स (Packers and Movers)

पैकर्स एंड मूवर्स (Packers and Movers)
पैकर्स एंड मूवर्स (Packers and Movers)
Google

पैकिंग एंड मूवर्स एक विशाल बिज़नेस क्षेत्र है। यह एक ऐसा काम है जो हमेशा बना रहेगा। लोगों इस बिज़नेस से जुड़े लोगों की जरुरत हमेसा होती है। खासतौर पर पैकिंग का काम उस वक्त ज्यादा होता है जब लोग शादी और अन्य अवसर पर उपहार देने, घरों या ऑफिस को शिफ्ट करते हैं। इसमें क्षेत्र में शामिल होने के लिए आपको नॉलेज, क्रिएटिव दिमाग और कैपेबिलिटी की आवश्यकता होती है।

सैलरी- 5000 से 50,000 रुपये तक सैलरी मिल सकती है।

रीयल एस्टेट एजेंट (Real E-State Agents)

रियल एस्टेट एजेंट (Real E-State Agents)
रियल एस्टेट एजेंट (Real E-State Agents)
Google

घर बेचना आज के दशक से युवाओं के लिए एक खास करियर ऑप्शन उभर कर सामने आया है। एक रियल एस्टेट एजेंट का काम 12वीं कक्षा की डिग्री के साथ आसानी से किया जा सकता है लेकिन घरों के बारे में जितना संभव हो उतना ज्ञान होना जरूरी है।

सैलरी- काम के अनुसार पैसे मिलेंगे। जिसकी कमाई तय नहीं है।

डॉग ट्रेनर (Dog Trainer)

डॉग ट्रेनर (Dog Trainer)
डॉग ट्रेनर (Dog Trainer)
Google

पिछले कुछ सालों में भारत में डॉग को लेकर लोगों में जबरदस्त क्रेज देखने को मिला है इसलिए भारत में डॉग ट्रेनर्स की आवश्यकता में वृद्धि हुए है। डॉग ट्रेनर बनने के लिए कोई औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं है लेकिन कुत्तों के लिए प्यार और उन्हें ट्रेनिंग देने का एक्सपीरियंस जरूर होना चाहिए।

सैलरी- किसी भी मेट्रो शहर में एक डॉग ट्रेनर एक डॉग को ट्रेनिंग देने के लिए प्रति महीने 20,000 रुपये तक सैलरी लेता है। जितने डॉग को आप ट्रेनिंग देंगे आपकी सैलरी में उतनी है बढ़ोतरी होगी।

इवेंट प्लानर (Event Planner)

इवेंट प्लानर (Event Planner)
इवेंट प्लानर (Event Planner)
Google

हम जिस सोसाइटी में रहते हैं वह शादियां बड़े ही ताम झाम के साथ मनाई जाती है। कई दिनों तक चलने वाली शादी, उतनी ही इवेंट और उन सबको मैनेज करना आसान नहीं होता। इसलिए आज इवेंट प्लानर की मांग में बढ़ोतरी हुई है। इवेंट प्लानर्स को किसी औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन बढ़िया कम्यूनिकेशन स्किल, क्रिएटिव आइडिया होने के साथ- साथ उनका दिमाग नए-नए डिजाइन के बारे में सोचता हो।

सैलरी- इवेंट प्लानिंग में, कोई व्यक्ति काम और क्लाइंट के आधार पर 10,000 रुपये से लेकर 80,000 रुपये प्रति इवेंट तक कमा सकता है। साथ ही इस फील्म में कमाई की कोई सीमा नहीं है।