उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
मंचीनील ट्री
मंचीनील ट्री|Source- The Insured blog
विदेश

आइये जानते हैं ,दुनिया के किस कोने में छिपा है विश्व का सबसे जहरीला पेड़

हमारी धरती पर ऐसे बहुत से जीव-जंतु, पेड़ पौधे हैं जिनके बारे में हम आज भी कुछ नहीं जानते, आइये जानते हैं ऐसे ही एक वृक्ष के बारे में जो न सिर्फ़ जहरीला हैं बल्कि, उसका आपके पास होना भी खतरनाक है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

फ्लेरिडा: विश्व के पश्चिमी गोलार्ध में स्थित मंचीनील ट्री, दुनिया में सबसे विषैले बृछों में से एक है। मंचीनील ट्री का विकाश कैरेबियन और बहमसा के मध्य फ्लेरिडा में हुआ है। यह वृक्ष इतना जहरीला है, कि इसके चारों ओर लाल पट्टी बांध दी गई है, ताकि वृक्ष के पास कोई इंसान व जीव ना जा सके |

इस वृक्ष का हर भाग जहरीला है, अगर आप पश्चिमी गोलार्ध जाने की सोच रहे हैं तो उचित होगा की मंचीनील ट्री से कम से कम हजार मीटर की दूरी बना कर रखें। यह आपको किसी भी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है, इस वृक्ष के फल बेहद खूबसूरत व छोटे सेव की तरह हैं, मगर यह काफी जहरीला माना जाता है, इस फल को खाते ही आपको अस्पताल में जाना पड़ सकता है।

आस-पास के लोगों की माने तो जब उन्हें मंचीनील ट्री के विषैले होने की जानकारी नहीं थी , तो वो इसका फल खा लिया करते थे और फल खाते ही शरीर तेज बुखार से जकड़ जाता था। 5 मिनट के अंतराल में व्यक्ति की मौत हो जाती थी। क्रिस्टोफर कोलंबस ने इसके फल को मृत्यु का सेव नाम दिया है, लेकिन मंचीनील ट्री का यह फल ही विषैला नहीं है, इसके सभी अंग विषैले हैं।

मंचीनील ट्री के तनों से दूधिया सफेद रस निकलता है, जो काफी कड़वा और जहरीले रस की तरह है, इसका एक बूंद आपकी त्वचा पर लग जाए तो छाला व सूजन पड़ सकता है, यहीं नहीं आपकी त्वचा जल भी सकती है। बारिस के दौरान कई यात्री पानी से बचने के लिए वृक्ष के नीचे आते हैं और इसके तनों से निकलता रस उनकी त्वचा को जला सकता है।

वृक्ष के पत्ते और डालियाँ भी विषैले हैं, अगर इनकी टहनियों को जलाया जाए तो इसके धुंए से अंधेपन कि बीमारी हो सकती है। इसमें हैरानी की कोई बात नहीं कि गिनेस रिकार्ड में इस वृझ को विश्व का सबसे जहरीला वृक्ष बताया है।