उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Donald Trump
Donald Trump
विदेश

अमेरिका में सैन्य अधिकारीयों की बहाली  

व्हाइट हाउस और पेंटागन कई मुख्य पदों को भरने के लिए नए वरिष्ठ अधिकारियों की ओर अग्रसर हैं 

Sneha Sinha

Sneha Sinha

वाशिंगटन :आने वाले महीनों में कई बड़ी विदेश नीति संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शीर्ष सैन्य जनरलों को बदलने के तैयारी कर रहे हैं। सीएनएन ने रविवार को अपनी रिपोर्ट में इस आशय का दावा किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाइट हाउस और पेंटागन कई मुख्य पदों को भरने के लिए नए वरिष्ठ अधिकारियों की ओर अग्रसर हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि कई वरिष्ठ सैन्य अधिकारी सेवानिवृत होने जा रहे हैं।

रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस नामांकनों के लिए सिफारिशें करने में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं जिन्हें सीनेट की मंजूरी की जरूरत पड़ेगी।

हालांकि अभी तक नामांकनों की जानकारी नहीं मिल पाई है।

आईएएनएस के सूत्रों के हवाले से पता चला है की एक मुख्य पद 2019 की शुरुआत में भरा जाएगा जब प्रतिष्ठित फोर स्टार एयर फोर्स जनरल पॉल सेल्वा सेवानिवृत होंगे। वह फिलहाल ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के उपाध्यक्ष हैं।

कुछ रक्षा अधिकारियों को लगता है कि फोर स्टार सैन्य जनरल विंसेंट ब्रूक्स, सेल्वा की जगह लेने के लिए प्रबल दावेदार हो सकते हैं। वह दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैन्य कमान का नेतृत्व कर रहे हैं।

ट्रंप ज्वाइंट चीफ के नए अध्यक्ष को भी चुन सकते हैं, जो कि 2019 के अंत में राष्ट्रपति का शीर्ष सैन्य सलाहकार होगा। वर्तमान अध्यक्ष जनरल जोसेफ डनफोर्ड अपना दूसरा दो वर्षीय कार्यकाल 2019 के अंत में पूरा करने जा रहे हैं।