उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
राष्ट्रपतिअब्देलअजीज बुतेफ्लिका
राष्ट्रपतिअब्देलअजीज बुतेफ्लिका
विदेश

पांचवी बार राष्ट्रपति बनने वाले थे अब्देलअजीज बुतेफ्लिका, लोग करने लगे विरोध 

अल्जीरिया में राष्ट्रपति अब्देलअजीज बुतेफ्लिका के पांचवीं बार इस पद पर काबिज होने के विरोध में हजारों लोग सड़क पर आ गए और सरकार के खिलाफ नारे लगाने लगे। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

अल्जीयर्स: अल्जीरिया में हजारों लोग 81 वर्षीय राष्ट्रपति अब्देलअजीज बुतेफ्लिका के खिलाफ सड़कों पर उतर आए। बुतेफ्लिका की पांचवीं बार इस पद पर काबिज होने की योजना है, जिसका जनता विरोध कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने राजधानी अल्जीयर्स में प्रदर्शनकारियों पर आंसू गौस के गोले छोड़े। अधिकारियों ने बताया कि सात प्रदर्शनकारी और 50 से ज्यादा अधिकारी घायल हुए हैं और 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

अल्जीरिया में सरकार विरोधी प्रदर्शन बहुत कम देखने को मिलते हैं लेकिन बुतेफ्लिका की उम्मीदवारी की पुष्टि होने के बाद विरोध करने के लिए भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए।

बुतेफ्लिका साल 2013 में स्ट्रोक आने के बाद से सार्वजनिक रूप से बहुत कम ही देखे गए हैं और वर्तमान में स्विट्जरलैंड में उनकी मेडिकल जांच हो रही है।

अल्जीयर्स की सड़कों पर शुक्रवार को विरोध करने उतरे कुछ प्रदर्शनकारियों ने बैनर थाम रखे थे जिस पर लिखा था, 'छोड़ो मतलब छोड़ो'। कई लोगों ने जोर देकर कहा कि उनका इरादा शांतिपूर्ण तरीके से विरोध करने का था।

प्रदर्शन में अपने पति और बच्चों के साथ शामिल हुई एक महिला ने कहा, "20 साल काफी है।"अली सेल्मी ने कहा, "यह जश्न है विरोध नहीं। हम अल्जीरिया के पुनर्जन्म का जश्न मना रहे हैं।"

कुछ प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति आवास के पास पत्थरबाजी की और पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर उन्हें खदेड़ा। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि दोनों पक्षों से लोग घायल हुए हैं।अल्जीरिया के कई अन्य शहरों में भी शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन हुए। बुतेफ्लिका 1999 में सत्ता पर काबिज हुए थे।

--आईएएनएस