महंगाई के दौर में पाकिस्तान के हाल बेहाल, अंडे की कीमत सुनकर आप उबल जाएंगे

पाकिस्तान में खाने पीने की चीज़ों के दाम आसमान छू रहे, एक अंडे की कीमत 30 रुपये
महंगाई के दौर में पाकिस्तान के हाल बेहाल, अंडे की कीमत सुनकर आप उबल जाएंगे
महंगाई के दौर में पाकिस्तान के हाल बेहालUday Bulletin

पाकिस्तान दुनिया भर में अपनी एक अलग ही पहचान रखता है फिर चाहे वह उसकी नकारात्मक छवि के कारण ही क्यों न हो। कोरोना काल मे पाकिस्तान की हालत और ज्यादा पतली हुई है, सेना और आईएसआई की दखल के कारण पाकिस्तान का लोकतंत्र हमेशा हिचकोले खाते हुए नजर आता है। इन दिनों पाकिस्तान में खाने पीने के सामानों पर कोहराम मचा हुआ है लोग एक अंडे की कीमत चुकाने में असमर्थ नजर आ रहे है।

गुजर रहा महंगाई के दौर से:

अगर पाकिस्तान के मौजूदा हालात पर नजर डाले तो पाकिस्तान का आम शहरी इन दिनों अपने लिए दो वक्त का भोजन जुटाने में असमर्थ नजर आ रहा है, आलम यह है कि एक आम पाकिस्तानी जो पहले बेहद जरूरी वस्तुओं चीनी और आटे की महंगाई से बेहाल था अब वह हरी सब्जियों से बेहद दूर है दरअसल इन सब्जियों के रेट में इस कदर इजाफा हुआ है कि कोई भी व्यक्ति इन सब्जियों को खरीदने के बारे में सोच भी नही सकता, अगर इनकी तुलना भारत से करें तो भारत के महानगरों में जहां सब्जियों के दाम बेतहाशा ज्यादा रहते है वहां के रेट भी पाकिस्तान के सामने फीके नजर आते है।

सब्जी भारत पाकिस्तान (मूल्य प्रति किलो)

  • करेला 50-70 200-250

  • बैंगन 25-40 100-120

  • टमाटर 25-50 150-170

  • हरा मटर 40-60 250-280

सभी मूल्य रुपये प्रति किलो में!

अंडे तो मानो चांद हो गया:

पाकिस्तान में खाने पीने की वस्तुओं की महंगाई का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि इन दिनों इस्लामाबाद में एक अंडे की कीमत 30 रुपये प्रति अंडे तक पहुँच चुकी है। विक्रेताओं द्वारा दी गयी जानकारी में 350 रुपये प्रति दर्जन पहुँच चुकी है। इस लिहाज से एक अंडा तीस रुपये तक पहुँच चुका है। चूंकि पाकिस्तान में अंडा और मांस खाने पीने में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है इस लिहाज से इन उत्पादों की भयानक मांग रहती है लेकिन अगर रिपोर्ट्स पर नजर डाले तो गरीब आदमी के लिए मांस/मछली खरीद पाना असंभव सी बात है।

यही नही बल्कि महंगाई की यह मार रसोई गैस के ऊपर भी पड़ी है। इन दिनों समूचे पाकिस्तान में रसोई गैस की भयानक किल्लत हो रही है, इन दिनों पाकिस्तान अपने देश के उपयोग होने वाली गैस का एक भारी प्रतिशत पैसे की कमी के कारण नही खरीद पा रहा है नतीजन इसका खामियाजा पाकिस्तान की अवाम को भुगतना पड़ेगा।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com