उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
कृत्रिम न्यूज़ एंकर
कृत्रिम न्यूज़ एंकर |Google 
विदेश

चीन में ‘आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस’ वाला न्यूज़ एंकर, पढ़ेगा 24 घंटे समाचार, देखें video 

चीन सरकार द्वारा ‘आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस’ जैसी अत्याधुनिक तकनीक पर विशेष जोर दिये जान के बाद चीनी न्यूज़ शिन्हुआ ने यह पहल की है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

बीजिंग: चीन ने पहला ‘आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस’ से लैस दो कृत्रिम न्यूज़ एंकर तैयार किया है , जो चीन की सरकारी नियंत्रण वाले टीवी चैनलों पर समाचार पढ़ेगें। चीन की सरकारी न्यूज़ एजेंसी सिन्हुआ ने इसके लिए चीन की सर्च इंजन कम्पनी सोगु के साथ समझौता किया है। चीनी एजेंसी ने इसे विश्व में इस तरह का पहला प्रयोग करार दिया है। इस कार्यक्रम इस सप्ताह से शुरू होगा। चीनी सरकार द्वारा त्याधुनिक तकनीक पर विशेष जोर दिये जान के बाद चीनी न्यूज़ शिन्हुआ ने यह पहल की है। यह 'आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस' न्यूज़ एंकर खबरें पढ़ सकता है, इसकी आवाज इंसानों की तरह है।

चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि यह कृत्रिम एंकर चीनी और अंग्रेजी भाषा में समाचार पढ़ सकता है। बताया जा रहा है कि यह कई मामलों में इंसानों से बेहतर है इससे न्यूज़ चैनलों को ज्यादा फायदा होगा क्यों कि यह लगातार 24 घंटे काम करने में सक्षम है। सबसे बड़ी बात है कि यह कृत्रिम न्यूज़ एंकर ब्रेकिंग न्यूज़ को पढ़ने में सक्षम है यह खबरों को तत्काल प्रसारित कर सकता है।

इसे वास्तविक बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धि के साथ साथ इंसानों की शक्ल और आवाज दिया गया है जिसे मिला कर यह बिल्कुल असली न्यूज़ एंकर की तरह असली हाव भाव दिए गए हैं। इस न्यूज़ एंकर के लिए मूवमेंट के लिए मशीन लर्निंग प्रोग्राम की मदद ली गई है , हालांकि बहुत ध्यान देने पर आप इसमें अंतर पकड़ सकते हैं।

आपको बता दें कि, यह कृत्रिम बुद्धि वाला न्यूज़ एंकर अंग्रेजी और मंदारिन भाषाओं को पढ़ सकता है। शिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी इंटरनेट और मोबाइल में अंग्रेजी और मंदारिन भाषा में ही उपलब्ध है। न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ ने इसका प्रसारण 8 नवंबर से शुरू कर दिया है। चीन सरकार इसके प्रौद्योगिकी की दुनिया में बड़ी उपलब्धि बता रही है। फिलहाल यह न्यूज़ एंकर टीवी वेब पेज के लिए काम करेगा।