Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
ग्रेट पिरामिड
ग्रेट पिरामिड |Google
विदेश

जब मिस्त्र के पिरामिड पर चढ़कर लोगों ने खिचायें नग्न तस्वीरें, पुलिस को करना पड़ा.... 

मिस्र में पिरामिडो पर चढ़ना दंडनीय अपराध है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

काहिरा | मिस्त्र के अधिकारी एक डेनिश दंपति से गिजा के द ग्रेट खुफू पिरामिड के शिखर पर चढ़ते वक्त नग्न होकर तस्वीरें खींचवाने का एक वीडियो और तस्वीर सामने आने के बाद उनसे पूछताछ कर रहे हैं। सीएनएन की शनिवार की रिपोर्ट के मुताबिक, रात में रिकॉर्ड किए गए इस तीन मिनट के वीडियो ने सोशल मीडिया पर मिस्र के लोगों के बीच गुस्से को भड़का दिया है और विवाद पैदा कर दिया है।

वीडियो में एक पुरुष और महिला के चढ़ाई करने का कुछ हिस्सा है, जिसमें पीछे की तरफ काहिरा के क्षितिज के साथ गिजा का महान पिरामिड दिखाई दे रहा है।

जब वह चोटी पर पहुंचते हैं, तो वीडियो में दिख रहा है कि महिला अपनी कमीज उतार देती है और अंत में वीडियो उनकी नग्न तस्वीर से साथ समाप्त होता है।

एंटीक्वीटीस मंत्री खालिद अल अनानी ने मामले को जांच के लिए अभियोजक जनरल के पास भेज दिया है।

मिस्र के एंटीक्वीटीस मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा, "कल शाल सोशल मीडिया पर प्रसारित एक लघु वीडियो फिल्म में दो विदेशी रात में पिरामिड पर चढ़ते हुए नजर आए, जिसके बाद उन्होंने एक तस्वीर खींची जिसमें उन्होंने सार्वजनिक नैतिकता का उल्लंघन किया। सच का पता लगाने और उचित कार्रवाई के लिए एंटीक्वीटीस मंत्री खालिद अल अनानी ने मामले और फिल्म की जांच को तुरंत महान्यायवादी को सौंपने का फैसला किया है।"

मिस्र के अहराम ऑनलाइल के मुताबिक, यह वीडियो बुधवार को डेनिश फोटोग्राफर एंडरियास ह्वीड ने खुद यूट्यूब पर अपलोड किया था।

Also read: भारत के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य जिनसे भारतीय आम तौर पर अनजान हैं

रोचक तथ्य

- ग्रेट पिरामिड एक पाषाण-कंप्यूटर जैसा है। यदि इसके किनारों की लंबाई, ऊंचाई और कोणों को नापा जाय तो पृथ्वी से संबंधित भिन्न-भिन्न चीजों की सटीक गणना की जा सकती है।

- ग्रेट पिरामिड में पत्थरों का प्रयोग इस प्रकार किया गया है कि इसके भीतर का तापमान हमेशा स्थिर और पृथ्वी के औसत तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के बराबर रहता है। यदि इसके पत्थरों को30 सेंटीमीटर मोटे टुकड़ों में काट दिया जाए तो इनसे फ्रांस के चारों आ॓र एक मीटर ऊंची दीवार बन सकती है।

- पिरामिड में नींव के चारों कोने के पत्थरों में बॉल और सॉकेट बनाये गये हैं ताकि ऊष्मा से होने वाले प्रसार और भूंकप से सुरक्षित रहे।

- मिस्रवासी पिरामिड का इस्तेमाल वेधशाला, कैलेंडर, सनडायल और सूर्य की परिक्रमा में पृथ्वी की गति तथा प्रकाश के वेग को जानने के लिए करते थे।

- पिरामिड को गणित की जन्मकुंडली भी कहा जाता है जिससे भविष्य की गणना की जा सकती है।

- कुछ लोग पिरामिडों में स्थित जादुई असर की बात भी करते हैं जो मानव स्वास्थ्य पर शुभ प्रभाव डालता है।

- मिस्र में पिरामिडो पर चढ़ना दंडनीय अपराध है।