Impeachment on Donald Trump 
Impeachment on Donald Trump |Google
विदेश

डोनाल्ड ट्रम्प पर चलेगा महाभियोग, हाउस ने महाभियोग के आर्टिकल्स सीनेट को भेजे। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर सत्ता के दुरुपयोग का आरोप है ।

Deo Prakash Kushwaha

Deo Prakash Kushwaha

सत्ता के दुरुपयोग और कांग्रेस के कार्यो में बाधा के आरोप में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने वाले प्रस्ताव (आर्टिकल्स/अनुच्छेद) अब रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाले सीनेट को भेजा गया है। इससे लगभग एक महीने पहले डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने अमेरिकी राष्ट्रपति पर उन्हें पद से हटाने के लिए वोट दिया था।

एफे न्यूज के अनुसार, मुकदमा चलाने के लिए हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने सात 'महाभियोग प्रबंधक'- डेमोक्रेट्स एडम शिफ, जेरी नेडलर, हकीम जेफ्रीज, जो लोफग्रेन, वाल डेमिंग्स, जेसन क्रो और सिल्विया गार्सिया बुधवार को नियुक्त किए थे।

सीनेट के बहुमत वाले नेता केंटकी रिपब्लिकन मिच मैककोनेल ने महाभियोग के लेखों को पढ़ने के लिए गुरुवार को प्रबंधकों को 12 बजे कक्ष में लौटने के लिए आमंत्रित किया।

पेलोसी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा सदन संवैधानिक कर्तव्य के अनुसार काम कर रहा है।

उन्होंने कहा, "आज, हम इतिहास रचेंगे। जब मैनेजर हॉल में आएंगे, सत्ता को दुरोपयोग और सदन की कार्रवाई बाधित करने के लिे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आर्टिकल्स लाएंगे तो वे इतिहास रचेंगे।"

डेमोक्रेट द्वारा 224-190 के बहुमत से वोट देने के कुछ घंटों बाद कैलिफोर्निया से डेमोक्रेट ने कहा, "राष्ट्रपति जिम्मेदार ठहराए जाएंगे।"

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com