उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Donald Trump
Donald Trump|Source- wired
विदेश

ग्रीन कार्ड चाहिये तो छोड़ना होगा सरकारी लाभ 

अमेरिका में ग्रीन कार्ड की चाहत रखने वालों को छोड़नी होगी सरकार द्वारा दी जा रही सहायता

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

अमेरिका : ट्रंप प्रशासन ने बीते शनिवार को भारतीय प्रवासियों को दी जाने वाली ग्रीन कार्ड के नियमों में बदलाव किये हैं ,जिसके तहत यदि प्रवासी नागरिक चिकित्सा सहायता, फूड स्टाम्प , आवास वाउचर्स तथा अन्य प्रकार की सरकारी सहायता का लाभ उठाते हैं ,तो उन्हें ग्रीन कार्ड की सुविधा नहीं दी जा सकेगी। संघीय कानून के तहत ग्रीन कार्ड की चाहत रखने वाले प्रवासियों ये साबित करना होगा की वो सरकार पर बोझ नहीं हैं , और वो सरकारी लाभ लेने के पक्षधर नहीं है। नए नियमों में शर्तों की लम्बी फेरहस्ती है।

आवासीय सुरक्षा मंत्रालय ने बताया कि " वर्तमान में और अतीत में एक सीमा से ज्यादा सरकारी लाभ पाने वाले को ग्रीन कार्ड प्रवास की मंजूरी देने के लिए नकारात्मक तथ्य माना जाएगा। इस प्रस्ताव में यह साफ़ कर दिया गया है की जो भी अमेरिका में स्थायी या अस्थायी रूप में आना और रहना चाहेगा उन्हें अपना खर्च खुद उठाने की जरुरत है”

विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर यह प्रस्ताव ४४७ पन्नों में दर्ज है। आने वाले दिनों में इसे संघीय रजिस्टर में डाल दिया जाएगा और प्रस्ताव के प्रभाव में आने से पहले ६० दिनों तक इस पर लोगो की प्रतिक्रिया ली जाएगी। मारिलेना हिनकैपी राष्ट्रीय आप्रवासी विधि केंद्र की निर्देशक हैं, उनका मानना है की यह प्रस्ताव देश के अनेक परिवारों के स्वास्थ्य और उनकी भलाई के लिए खतरनाक कदम है। ट्रंप सरकार को इस प्रस्ताव पर पुनर्विचार करना चाहिए।आपको बता दें ,ट्रंप प्रशासन ग्रीन कार्ड व वीसा नियमों में लगातार बदलाव करती आ रही है|