उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश अपने बेटे  के साथ 
पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश अपने बेटे के साथ |google
विदेश

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश का 94 वर्ष की उम्र में निधन, उनके बेटे ने दी जानकारी 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का आज निधन हो गया है। जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश 94 वर्ष के थे ,और लंबे समय से बीमार चल रहे थे। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

अमेरिका: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का आज निधन हो गया है। जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश 94 वर्ष के थे ,और लंबे समय से बीमार चल रहे थे। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के बेटे ने उनकी मौत की जानकारी दी। बुश परिवार की तरफ से जारी इस बयान में कहा गया है कि बुश का निधन अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार शाम को हुआ। लेकिन देर राज उनके परिवार ने इसकी जानकारी दी।

जॉर्ज बुश सीनिया अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे। बताते चले कि उनके कार्यकाम में ही पहला खाड़ी युद्ध हुआ था। इराक ने जब कुवैत पर हमला बोला था, तब बुश सीनियर के नेतृत्व में ही अमेरिका ने इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन को पीछे हटने पर मजबूर किया था।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश को रक्तचाप में कमी की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुश परिवार के प्रवक्ता मैकग्रेथ ने बताया कि बुश की मौत पत्नी बरबरा बुश के निधन के करीब आठ महीने बाद शुक्रवार की रात दस बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

उनके बेटे और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डबल्यू बुश का बयान परिवार के प्रवक्ता ने ट्वीट पर जारी किया। इसमें कहा गया कि- “जेब, नेल, मार्विन, दोरो और मैं इस बात की घोषणा करते हुए काफी दुखी हूं कि यादगार 94 वर्षों के बाद हमारे पिता नहीं रहे।”

इसमे आगे कहा गया- “जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश एक अच्छे चरित्र के व्यक्ति थे जो एक बेटे और बेटी के लिए बेहतर पिता थे।”

आपको बता दें कि, जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश संयुक्त राज्य अमरीका के 41वें राष्ट्रपति थे। इनका कार्यकाल 1989 से 1993 तक था। ये रिपब्लिकन पार्टी से थे। जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश के बेटे जॉर्ज वॉकर बुश को भी अमेरिका के राष्ट्रपति होने का गौरव मिला था वे अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति थे।