उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और इवांका ट्रंप 
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और इवांका ट्रंप |Google
विदेश

ट्रंप ने निजी ईमेल के प्रयोग पर इवांका का बचाव किया

‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने यह दावा किया है कि वाइट हाउस की सलाहकार इवांका ट्रम्प ने पिछले साल अपने निजी ईमेल अकाउंट से सैकड़ों सरकारी ईमेल भेजें हैं।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

वॉशिंगटन | अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आधिकारिक कार्यो के लिए निजी ईमेल के इस्तेमाल पर बेटी और अपनी सलाहकार इवांका ट्रंप का बचाव किया है जबकि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट नेताओं ने इस मामले की जांच करने की योजना की घोषणा की।

'एफे' की रिपोर्ट के अनुसार, 'द वॉशिंगटन पोस्ट' की इवांका द्वारा आधिकारिक कार्यो के लिए निजी मेल का उपयोग करने की खबर का खुलासा करने के एक दिन बाद मंगलवार को ट्रंप ने संवाददाताओं से व्हाइट हाउस के बाहर कहा, "आप पूरी तरह फर्जी खबरों के बारे में बात कर रहे हैं।"

ट्रंप ने कहा, "किसी तरह के ईमेल नष्ट नहीं किए गए। ऐसा कुछ भी नहीं था।"

उन्होंने पूर्व विदेश मंत्री और 2016 के चुनाव में अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन के संदर्भ में कहा, "हिलेरी क्लिंटन ने 33,000 ईमेल नष्ट किए थे। उसके बेसमेंट में एक सर्वर था। असली कहानी यह है।"

ट्रंप की टिप्पणी मंगलवार को उन मीडिया रिपोटरें के बाद आई है जिसमें कहा गया कि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के डेमोक्रेट सदस्य इवांका ट्रंप मामले की जांच करने की योजना बना रहे हैं।

आपको बता दें कि अमेरिका की प्रमुख मीडिया हाउस 'द वाशिंगटन पोस्ट' ने यह दावा किया है कि वाइट हाउस की सलाहकार इवांका ट्रम्प ने पिछले साल अपने निजी ईमेल अकाउंट से सैकड़ों सरकारी ईमेल भेजें हैं। जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आधिकारिक कार्यो के लिए निजी ईमेल के इस्तेमाल पर बेटी और अपनी सलाहकार इवांका ट्रंप का बचाव किया है।

दरअसल सूत्र ने वाशिंगटन पोस्ट के हवाले से बताया कि पांच कैबिनेट एजेंसियों द्वारा इकट्ठा किए गए ईमेल की समीक्षा के दौरान व्हाइट हाउस के एथिक्स अधिकारियों का पता चला कि इवांका ने सरकारी कामों के लिए बार-बार निजी ईमेल का इस्तेमाल किया है। इस समीक्षा से यह पता चला है कि 2017 के दौरान इवांका ने निजी ईमेल अकाउंट से अधिकारियों से संपर्क साधा है। इस अकाउंट का डोमेन वह पति जेयर्ड कुश्नर से साझा करती हैं। हालांकि इवांका पूर्व में कह चुकी हैं कि वह संघीय रिकॉर्ड नियमों की कुछ जानकारियों से वाकिफ नहीं हैं।