ब्रिटेन में मिला कोरोना का घातक स्ट्रेन, विश्व मे कई देशों ने लगाया आवागमन पर प्रतिबंध

ब्रिटेन में एक बार फिर कोरोना की लहर
ब्रिटेन में मिला कोरोना का घातक स्ट्रेन, विश्व मे कई देशों ने लगाया आवागमन पर प्रतिबंध
ब्रिटेन में मिला कोरोना का घातक स्ट्रेनgoogle image

कोरोना को दुनिया के प्रकाश में आये हुए एक साल बीत चुका है, जिस वक्त भारत के वैज्ञानिक यह घोषणा कर रहे है कि भारत मे बिना वैक्सिनेशन के भी जल्द ही कोरोना अपनी समाप्ति पर होगा लेकिन उसी वक्त ब्रिटेन से दुनिया भर को डराने वाली खबर सामने आई है। ब्रिटेन में अब तक का सबसे खतरनाक कोविड 19 स्ट्रेन पाया गया है। यह स्ट्रेन पहले के कोविड स्ट्रेनो से कहीं ज्यादा 70 % खतरनाक है। कहने का तात्पर्य यह है कि अगर इस स्ट्रेन से 100 लोग संक्रमित होते है तो 70 से ज्यादा लोग मौत के मुँह में समा जाएंगे।

दुनिया भर के देश लगा रहे उड़ानों पर प्रतिबंध:

एक ओर जहां दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन विकसित करने के अंतिम चरण में है। कहीं-कहीं इस वैक्सीन के टीकाकरण का कार्यक्रम भी शुरू हो चुका है, लोग इस वायरस के आदी हो चुके है। सरकारों के आदेशों और निर्देशो के बावजूद लोग बचाव नियमों को दरकिनार करके जीवन जी रहे है, ऐसे वक्त में ब्रिटेन से आई एक ख़बर ने दुनिया भर को चिंता में डाल दिया है। इस प्रकार के म्युटेशन के चलते दुनिया भर के देश जैसे फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रिया ,बेल्जियम, नीदरलैंड, बुल्गारिया, चिली और आयरलैंड के साथ साथ सऊदी अरब ने भी ब्रिटेन आने जाने वाली फ्लाइटस पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए है, इन देशों ने अपने देश मे इस तरह के स्ट्रेन वाले कोविड के प्रसार को रोकने के लिए बचाव कदम उठाए है।

भारत ने कहा हम तैयार है:

चूंकि भारत विश्व समुदाय से जुड़ा हुआ देश है और खासकर ब्रिटेन के साथ भारत के वाणिज्यिक और व्यवहारिक संबंध है इसलिए लोगों को ब्रिटेन में पाये गए इस स्ट्रेन को लेकर ज्यादा चिंता है। इस मामले पर सरकार ने अपना रुख साफ करते हुए बताया है कि हम इस मामले में सार्थक कदम उठा रहे है और किसी भी स्थिति में कोविड को लेकर कोताही नही बरती जाएगी, इस मामले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकार ने कहा है कि वह अन्य देशों की तरह ब्रिटेन से वायु संपर्क को रोक दी ताकि इस स्ट्रेन को भारत मे आने से रोका जा सके।

दिल्ली के मुख्यमंत्री की केंद्र सरकार से फ्लाइट बंद करने की अपील:

गांव स्तर तक वैक्सिनेशन की बड़ी तैयारी:

वैक्सिनेशन पर जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाक्टर हर्षवर्धन ने मीडिया को अवगत कराया कि हमने राज्य सरकारों से लगातार बात करके वैक्सीन को ब्लाक और ग्राम स्तर पर लगाने की तैयारी कर ली है, जल्द ही निकट भविष्य में ( संभवतः जनवरी 2021) में ही वैक्सीनेशन का व्यापक अभियान चलाया जाएगा .

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com