उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
कैलिफोर्निया के जंगल में आग
कैलिफोर्निया के जंगल में आग|IANS
विदेश

कैलिफोर्निया में भीषण आग, मृतकों की संख्या बढ़कर 58 हुई, 100 से अधिक लोग लापता, बचाव अभियान जारी 

प्रशासन लापता लोगों की तलाश कर रहा है। अभी तक 130 लोगों का पता लगाया जा चुका है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

सैन फ्रांसिस्को | अमेरिका के कैलिफोर्निया में आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 58 हो गई है। प्रशासन लापता लोगों की तलाश कर रहा है। अभी तक 130 लोगों का पता लगाया जा चुका है।

सीएनएन ने बट काउंटी के शेरिफ और कोरोनर कोरी होनिया के हवाले से बताया कि अधिकतर लोग पैराडाइज से लापता हैं। इसे कैलिफोर्निया के इतिहास की सबसे भयावह आग बताया जा रहा है। यह आग नवंबर की सुबह लगनी शुरू हुई थी। लापता लोगों की तलाश के लिए लगभग 461 लोग और 22 खोजी कुत्तों की टीम कस्बे और अन्य समुदायों में तलाश कर रही है।

आईएएनएस द्वारा प्राप्त जानकरी के अनुसार उन्होंने कहा, "हम जितनी जल्दी हो सके, उतनी जल्दी काम कर रहे हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है, जिसे हमें दुरुस्त करना है। मैं समझता हूं कि लोग अपने घरों में जल्द लौटना चाहते हैं और मैं इसमें सामंजस्य बैठा रहा हूं।"

उन्होंने कहा कि शेरिफ विभाग उन लोगों से डीएनए के नमूने लेना शुरू करेगा, जिनके परिवार के सदस्य लापता हैं। कैलिफोर्निया अग्निशमन विभाग के मुताबिक, कैम्प फायर पर 35 फीसदी तक काबू पा लिया गया है। 10,000 से अधिक ढांचे जलकर खाक हो चुके हैं। वूसले आग पर 52 फीसदी काबू पाया जा चुका है। बीते सप्ताह कैलिफोर्निया में 230,000 एकड़ से अधिक क्षेत्र जलकर खाक हो गया।

हालांकि, इस दुर्धटना में अभी तक किसी के लापता होने की खबर नहीं मिली है। तेज हवाओं और उच्च तापमान की वजह से जंगल में आग लगी है और यह लगभग 1070 हेक्टेयर भाग में फ़ैल चुकी है। बचाव दल राहत कार्य में जुड़े हैं , मौसम में बदलाव की वजह से दमकलकर्मी आग बुझाने में सफल हो रहे हैं। हालांकि इस आग में अब तक कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, टाथरा में आग लगने से लगभग 80 घर नष्ट हो चुके हैं। न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस के मुताबिक, घटना स्थल पर एक दमकल कर्मी के घायल होने की खबर आ रही है।