उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
दुर्घटनाग्रस्त विमान
दुर्घटनाग्रस्त विमान |Post
विदेश

इंडोनेशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स समुद्र में मिला

लॉयन एयर विमान जेटी 610 का ब्लैक बॉक्स समुद्र से बरामद

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

जकार्ता | इंडोनेशिया के जांचकर्ताओं ने गुरुवार को बताया कि उन्होंने दुर्घटनाग्रस्त लॉयन एयर विमान जेटी 610 का ब्लैक बॉक्स समुद्र से बरामद किया है। डेटा रिकॉर्डर से यह पता लगाया जा सकेगा कि सोमवार को बोइंग 737 विमान आखिर क्यों दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

'सीएनएन इंडोनेशिया' ने उन गोताखोरों की तस्वीरें जारी की, जिन्हें नारंगी रंग का उपकरण मिला। इसे विमान का डेटा और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर माना जा रहा है जिसे सामूहिक रूप से 'ब्लैक बॉक्स' के नाम से जाना जाता है।

इंडोनेशिया की खोज एवं बचाव एजेंसी बसरनास ने पुष्टि कर कहा कि उन्हें फ्लाइट रिकॉर्डर मिल गया है।

जकार्ता के राष्ट्रीय पुलिस अस्पताल के निदेशक ने कहा कि बसरनास, सेना और पुलिसकर्मियों ने एक दर्जन लोगों के मानव अवशेष हासिल बरामद किए हैं, जो 49 बैगों में हैं। अधिकारी ने कहा कि अभी तक किसी भी मृतक की पहचान नहीं हो पाई है। परिवारों के डीएनए के नमूने भी लिए गए हैं।

गौरतलब है कि सोमवार को इंडोनेशिया का किफायती विमान लॉयन एयर जेटी 610 जकार्ता से उड़ान भरने के 13 मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस विमान में 189 लोग सवार थे। विमान के कैप्टन भारत के भव्य सुनेजा थे।

आपको बता दें कि, इंडोनेशियाई अधिकारियों ने लॉयन एयर के दुर्घटनाग्रस्त विमान की खोज दुर्धटना के बाद शुरू कर दी थी। यह विमान सोमवार सुबह जावा समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। बचाव टीमों ने मृतकों के शरीरों के हिस्से बरामद किए हैं, जिन्हें 24 बैगों में रखा गया है। पुलिस ने कहा कि इन बैगों को दुर्घटनास्थल से स्थानीय अस्पताल ले जाया गया है, जहां इनका पोस्टमार्टम होगा। विमान हादसे में मारे गए यात्रियों की शिनाख्त के लिए 132 परिवारों से डीएनए के नमूने भी इंडोनेशियाई अधिकारियों ने लिए गए हैं लेकिन पुलिस ने आगाह किया है कि यह मुश्किल हो सकता है और शरीर के हिस्से वाले हर बैग में एक से ज्यादा मृत लोगों के शरीर के हिस्से हो सकते हैं ।