उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
फाइल फोटो (हवाईजहाज)
फाइल फोटो (हवाईजहाज)|Google
विदेश

ऑस्ट्रेलिया के पायलट ने नींद में उड़ाया विमान, 46 किलोमीटर आगे निकल गया और फिर ..... 

जब जहाज उड़ाते हुए ऑस्ट्रेलियाई पायलट को आ गई नींद, हुआ अजीबोगरीब हदसा

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया में एक अजीबोगरीब वाकया देखने को मिला है। यहां एक पायलट को जहाज उड़ाने के दौरान ही नींद आ गई और वह निर्धारित जगह से 46 किलोमीटर आगे निकल गया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पायलट एक मालवाहक विमान उड़ा रहा था और इसी दौरान यह अजीबोगरीब वाकया हुआ।

इस घटना के बाद अब पायलट के खिलाफ जांच के आदेश दे दिये गये हैं। एयरलाइन ‘वारटेक्स एयर' ने कहा कि इस विमान में केवल पायलट सवार था और उसने तस्मानिया के डेवनपोर्ट शहर से बास स्ट्रेट के किंग द्वीप तक विमान उड़ाया। मेलबर्न स्थित एयरलाइन ने मंगलवार को बयान में कहा कि पायलट ‘‘विमान उड़ाते वक्त सो गया।''

एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि यह मुद्दा उस समय प्रकाश में आया जब वायु यातायात नियंत्रण विभाग विमान में सवार पायलट से संपर्क नहीं कर पा रहा था। उन्होंने कहा कि पायलट किंग द्वीप पर सुरक्षित उतरा। हालांकि इस घटना में पायलट की पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है।

आपको बता दें कि, ठीक ऐसा ही मामला पिछले दिनों सऊदी अरब में भी देखने को मिला था। दरअसल सऊदी अरब में, जहां नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने रियाद हवाईअड्डे पर रनवे के समानांतर बने टैक्सीवे से उड़ान भरने के मामले में जेट एयरवेज के दो पायलटों का लाइसेंस निलंबित कर दिया था। एयरलाइन ने कहा कि मुंबई आ रहे उस विमान में 148 लोग सवार थे। हालांकि तीन अगस्त को हुए इस हादसे में जेट एयरवेज विमान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

विमानन नियामक डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि रनवे पर अवरोध होने की जानकारी मिलने के बाद पायलटों ने नजदीके के टैक्सीवे से उड़ान भरने का निर्णय लिया था।

- भाषा से