अमेरिकी सिंगर ने गाया ओम जय जगदीश हरे, वायरल हुआ वीडियो

अमेरिकन सिंगर ने दिवाली के अवसर पर हर भारतीय का दिल जीत लिया।
अमेरिकी सिंगर ने गाया ओम जय जगदीश हरे, वायरल हुआ वीडियो
Mary Millben singing Om jai Jagdish HareMary Millben

दिवाली अब किसी धर्म अथवा समुदाय का त्योहार नही बचा बल्कि इस त्योहार का व्यापक अर्थ लगभग पूरी दुनिया जानने लगी है, यही कारण है कि दुनिया के कई देशों में इसे अलग-अलग तरीके से मनाया जाने लगा है, यहां एक बात और है कि मनाने का तरीका भले ही अलग हो लेकिन सबका उद्देश्य एक ही है, अज्ञानता और बुराई के अंधकार को हटाकर अच्छाई और ज्ञान का प्रकाश दुनिया भर में फैलाना है। इस मामले में अमेरिकी गायिका, अभिनेत्री, रिकार्डिंग आर्टिस्ट मेरी मेलबन ने दिवाली में ईश्वर पूजा के समय गाई जाने वाली प्रसिद्ध आरती को अपने अंदाज में गाकर दुनिया को भौचक्का कर दिया है।

बेहद अलग किस्म से गाया है मैरी ने:

अगर आप वीडियो को गौर से देखेंगे तो आपको यह आभास होते देर नहीं लगेगी कि इस आरती को किसी एक धर्म के देवता और ईश्वर से नही जोड़ा गया है, वरन पूरी दुनिया के नियंता की वंदना आराधना की गई है। इस ईश्वर वंदना का अभिप्राय पूरी मानवता को सुरक्षित करने के लिए गाया गया है।

मैरी ने इस आरती के गायन की शुरुआत से ही पूरी तरह भारतीय संस्कृति में बसने का प्रयास किया है और अगर आप इस वीडियो को गौर से देखे तो आप इसे पूरी तरह सफल भी पाएंगे मैरी ने वीडियो के दौरान नख शिख श्रंगार पर विशेष ध्यान दिया है, हाथों की अंगूठी से लेकर पहनावे तक मैरी कही से अमेरिकी मॉर्डन गायिका नजर नहीं आती बल्कि उनका लिबास उन्हें किसी राजस्थानी भारतीय महिला के रूप में प्रस्तुत करता है, मैरी ने पहनावे की बारीकियों को लेकर बेहद ध्यान दिया है।

मैरी ने हाथों की चूड़ियों से लेकर माथे की बेदी तक सब कुछ बेहद परंपरागत रखा है

Mary Millben singing Om jai Jagdish Hare
Mary Millben singing Om jai Jagdish HareMary Millben

सनद रहे कि यह पहला मामला नही है जब मैरी ने भारत के लिए कोई गीत गाया हो, करीब दो माह पहले भी मैरी ने भारत के राष्ट्रगान को गाया था जिसे अपार प्रसिद्धि मिली थी, दिवाली के ठीक पहले 12 नवंबर को गाई गयी आरती को अब तक 23 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है, और लगातार पसंद किया जा रहा है।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com