उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
मोदी और ट्रंप
मोदी और ट्रंप |iANS
विदेश

ट्रंप की नजरों में बेहद अहम है भारत दौरा - अमेरिकी अधिकारी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप को अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है।

Uday Bulletin

Uday Bulletin

न्यूयॉर्क: अमेरिका के विदेश विभाग की एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की निगाहें अपने भारत दौरे पर लगी हुई हैं और वह इसे लेकर उत्सुक हैं, लेकिन यह कब होगा, यह राष्ट्रपति की अन्य व्यस्तताओं और प्रतिबद्धताओं पर निर्भर है।

आईएएनएस से प्राप्त जानकारी के अनुसार ,दक्षिण व मध्य एशिया मामलों की मुख्य उप सहायक सचिव एलिस वेल्स ने आईएएनएस से खास मुलाकात में कहा, "मैं यकीन के साथ कह सकती हूं कि ट्रंप सही समय पर भारत दौरे की तरफ उत्सकुता के साथ देख रहे हैं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप को अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है।

यह पूछे जाने पर कि क्या ट्रंप इस मौके पर आएंगे या कोई और समय निर्धारित करेंगे, इस पर वेल्स ने कहा कि व्हाइट हाउस अमेरिका व विदेश में उनकी प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखकर इस पर फैसला करेगा।

वेल्स ने अमेरिकी अधिकारियों के लगातार भारत दौरों का जिक्र करते हुए कहा कि यह आधिकारिक स्तर पर दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों का प्रतीक हैं।

उन्होंने कहा, "यह बहुत अच्छा है कि कैबिनेट अधिकारी और उच्चस्तरीय अधिकारी साल के हर महीने भारत का दौरा कर रहे हैं। यह हमारे देशों के बीच संबंधों की गहराई को दर्शाता है। मुझे लगता है कि हमारी सरकारी एजेंसियों और विभागों के बीच 40 से अधिक प्रमुख संवाद हो चुके हैं।"

मोदी और ट्रंप के बीच 2017 में वाशिंगटन में पहली मुलाकात हुई थी। इसके बाद इनकी बहुपक्षीय बैठकों के मौकों पर मुलाकातें हुईं हैं।